Republic day speech in hindi 2020

Republic Day Speech In Hindi 2020

Speech

Republic Day Speech In Hindi 2020

भारत का गणतंत्र दिवस हर साल 26 जनवरी के महीने में मनाया जाता है। यह भारत की राष्ट्रीय घटनाओं में से एक है। भारत में तीन राष्ट्रीय अवकाश हैं, पहला गणतंत्र दिवस जिसे गणतन्त्र दिवस या 26 जनवरी के रूप में भी जाना जाता है, दूसरा स्वतंत्रता दिवस है जिसे स्वातंत्रा दिवस या 15 अगस्त के रूप में भी जाना जाता है, तीसरा है राष्ट्रपिता जन्मदिन जिसे गांधी जयंती या 2अक्टूबर के रूप में जाना जाता है।

Republic Day Speech In Hindi 2020

इन सभी को भारत तिरंगा फहराने, गान गाने, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, देशभक्ति के साथ मनाया जाता है|

इन सभी को भारत तिरंगा फहराने, गान गाने, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, देशभक्ति गीत, राष्ट्रीय अवकाश परेड, आदि के साथ मनाया जाता है। 26 जनवरी एक ऐसा दिन है जो हमारे देश का इतिहास है, इस ऐतिहासिक दिन पर भारत के नागरिक को संविधान मिलता है। देश के लोग इस दिन को बहुत धूमधाम और खुशी के साथ मनाते हैं। भारत का संविधान इस दिन लागू हुआ जो देश के लोगों के लिए सबसे बड़ा क्षण है।

1950 में गणतंत्र दिवस के बाद भारत एक लोकतांत्रिक देश बन गया। डॉ। बीआर अंबेडकर वह व्यक्ति थे जिन्होंने भारत का संविधान दो भाषाओं (हिंदी और अंग्रेजी) में लिखा था। गणतंत्र दिवस का इतिहास भारत के इतिहास में सुनहरे शब्दों में लिखा गया है। हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को याद करते हुए और एक लोकतांत्रिक देश बनकर हम हर साल इस दिन को मनाते हैं। यहां हम अंग्रेजी भाषा में गणतंत्र दिवस भाषण पीडीएफ का उल्लेख करते हैं, इसलिए आप अपने स्कूल के कार्यक्रमों के लिए भाषण लाइनों का उपयोग कर सकते हैं|

26 January 2020 Speech Lines In Hindi For Students Kids

26 जनवरी या गणतंत्र दिवस एक उत्सव दिवस है। अब इस वर्ष भारत आगामी 26-1-2020 को अपना 71 वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है। इस त्यौहार या कार्यक्रम या अवसर दिवस पर, भारतीय इस दिन को कई तरीकों से मनाते हैं। बच्चे, बच्चे खुश हैं क्योंकि वे गणतंत्र दिवस समारोह के बारे में उत्साहित हैं और गणतंत्र दिवस के कार्यक्रमों के बारे में भी उत्साहित हैं जो उनके स्कूल में हो रहे हैं।

Republic Day Speech In Hindi 2020 

आप इस तरह से अपना गणतंत्र दिवस लघु भाषण शुरू कर सकते हैं, सभी को आप सभी को सुबह की शुभकामनाएं और हमारे गणतंत्र दिवस समारोह में सभी मेहमानों और सहपाठियों का स्वागत करते हैं। आज हम यहां भारत के यादगार दिनों में से एक को मनाने के लिए हैं। जैसा कि आप सभी हमारे राष्ट्रीय अवकाश और गणतंत्र दिवस के बारे में जानते हैं। हमने सुबह राष्ट्रीय ध्वज को फहराया और हमारे ध्वज और हमारे देश के स्वतंत्रता सेनानियों को सलामी दी।

यह दिन राष्ट्रीय गान गीत और देशभक्ति नारों (Naare) के साथ शुरू होता है। भारतीय संविधान 1949 में संविधान सभा द्वारा पारित किया गया था। भारतीय संविधान दुनिया का सबसे बड़ा संविधान है और हर काम के लिए बहुत सारे नियम और कानून हैं।

संविधान की लिखित फाइल को पूरा होने में ज्यादा समय लगता है। बहुत मेहनत के बाद, संविधान की टीमें इस कार्य को पूरा करती हैं और संविधान को हिंदी और अंग्रेजी भाषा में लिखती हैं। इसके बाद 26 जनवरी 1950 को, संविधान अस्तित्व में आया और यह दिन राष्ट्रीय त्योहारों या राष्ट्रीय छुट्टियों में से एक बन गया। हमने अपना 70 साल का गणतंत्र दिवस पूरा किया और अब इस वर्ष हम भारत का 71 वां गणतंत्र दिवस मनाएंगे।

भारतीय संविधान भारतीय लोगों को अपने नेता चुनने का अधिकार देता है। भारतीय लोगों को सभी क्षेत्रों में अपने राजनीतिक नेताओं को चुनने का अधिकार है। सभी पुरुष और महिलाएं जो 18+ हैं, उन्हें अपने नेता चुनने और अपने वोटर आईडी कार्ड और आधार कार्ड का उपयोग करने का अधिकार है, फिर वे अपना वोट किसी भी नेता को दे सकते हैं, जिसे वे चाहते हैं। भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है और हमारे देश में, पुरुष और महिला दोनों के लिए समान नियम और कानून हैं।

अब आप देख सकते हैं कि हमारे देश की महिलाएं शिक्षा, राजनीतिक, सेना, डॉक्टर और कई अन्य की तरह हर मामले में शीर्ष पर हैं। यह इस बात का प्रमाण है कि हमारे देश की महिलाएं सबसे बहादुर लड़कियां और महिलाएं हैं, इसलिए सभी लोगों को भी उन्हें सम्मान देने की जरूरत है और हर लड़की और महिला का सम्मान करने की जरूरत है।

हमारे देश को 1947 में आज़ादी मिली लेकिन हमारे देशवासियों को अभी तक पूरी आज़ादी नहीं मिली। क्योंकि जब महिलाएं और लड़की बाहर जाती हैं तो वे सुरक्षित नहीं होती हैं। कुछ राक्षस ऐसे हैं जिन्होंने महिलाओं और लड़कियों का सम्मान नहीं किया।

महिलाओं के खिलाफ कई मामले हो रहे हैं, इसलिए मैं आप सभी से अनुरोध करता हूं कि कृपया महिलाओं का सम्मान करें और उन्हें सम्मान दें, ताकि वे सुरक्षित महसूस करें और अगर उन्हें आपकी मदद की जरूरत हो तो उनकी मदद करें।

एक दूसरे की मदद करो, भगवान तुम्हारी मदद करेगा। आप सभी छात्र, शिक्षक जो अपने गणतंत्र दिवस भाषण कार्यक्रमों की तैयारी कर रहे हैं, वे आपके दिए गए भाषणों में इन पंक्तियों को जोड़ सकते हैं, इसलिए आप हमारे समाज की मानसिकता को भी बदल सकते हैं।

यह आपके सहपाठियों, शिक्षकों, अतिथि को प्रेरित करेगा और इससे हमारे देश की लड़कियों और महिलाओं को कुछ आत्मविश्वास मिलेगा। मुझे उम्मीद है कि आप जो कहना चाह रहे हैं, उस पर मेरे अंक मिलेंगे। यह भाषण सभी शिक्षकों, प्राचार्यों और स्कूल के छात्रों के लिए यहां उपलब्ध कराया गया है।

You can also visit our shayries for different topics as given Below:

1. Starting Anchiring Script with Smile Shayari in Hindi: Click Here

2. Republic Day Anchoring Script in Hindi: Click Here

3. Republic Day Speech in Hindi, 26 जनवरी भाषण: Click Here

4. 25+ Amazing Shayari and Speech in Hindi for Farewell | Vidai Shayari:  Click Here

5.Welcome Letter Shayari in Hindi | अभिनन्दन पत्र शादी शायरी : Click Here

6. Happy Birthday Shayari | जन्मदिन शायरी :  Click Here

Satish Kumar

मैं मोटिवेशन स्पीकर और पब्लिक स्पीकिंग ट्रेनर हूं। विडियो और आर्टिकल की मदद से आप Public Speaking को आसानी से सीख सकते हैं। मैं Sharies लिखता हूं और उन पर वीडियो भी बनाता हूं। हमारे Youtube चैनल (Swami Ji) पर 50 हज़ार से अधिक सदस्यों का भरोसा है और आप भी हमारे परिवार का हिस्सा हो सकते हैं। :)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *