Anchoring Script and Shayari for Freshers Party for College Events in Hindi with PDF

Freshers Party Anchoring Script in Hindi

Intro

नमस्कार दोस्तों,

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज के दौर को देखते हुए पब्लिक स्पीकिंग यानी मंच पर बोलना बहुत जरूरी हो गया है और मंच पर बोलने के लिए कॉलेज लाइफ में हमारे पास सबसे अच्छा विकल्प होता है – मंच संचालन।

Get Together Party, Welcome Party, Fresher Party, विदाई पार्टी या किसी अन्य कार्यक्रम में अगर आप थोड़ा-थोड़ा मंच संचालन या भाषण करते रहते हैं तो आने वाले वक्त में हो सकता है आप एक प्रोफेशनल एंकर, मोटिवेशनल स्पीकर या सफल वक्ता बन जाए।

इसलिए आप स्कूल,कॉलेज के Public Speaking से जुड़े कार्यक्रमों में हिस्सा लें। इन सुनहरी अवसरों का पूरा फायदा उठाएं।
शुरुआत में आपको हो सकता है कुछ मार्गदर्शन की आवश्यकता हो। इसलिए आपको हमारी वेबसाइट HealerBaba और Swami Ji चैनल से सहायता मिल जाएगी।

आपको Fresher Party एंकरिंग,मंच संचालन, Anchoring, Manch Sanchaln स्क्रिप्ट, Script दी जा रही है। आप शुरुआत में इस स्क्रिप्ट से आसानी से Manch Sanchaln एंकरिंग कर सकते हैं।

Things to Remember:

सबसे पहले सभी भावी मंच संचालकों, प्रेरकों, वक्ताओं को मेरी ओर से सादर प्रणाम। एक बात आप हमेशा के लिए गांठ बांध ले कि जब भी आपको कभी Anchoring, Manch Sanchaln करना पड़े तो आप अपने विशेष कार्यक्रम के विधिवत रूप से शुरू होने से से पहले मंच सम्भाल लें।

देखिए जहां तक मेरा अनुभव है, मैं आपको दिशा देने का प्रयास करूंगा।

ज्यादातर हम लोग देखते हैं कि जब हमारा कोई भी कार्यक्रम शुरू होता हैं उसमें साज सजावट साउंड हर चीज लग जाती है । और उसके बाद भी एक एंकर उस कार्यक्रम के आरंभ होने के इंतजार में रहता है। यानी कि जब कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पहुंच जाए या विधिवत रूप से शुरू करना हो तभी एक एंकर अपने आप को स्टेज पर लेकर आता है।

दोस्तों इस से भी अच्छा हो सकता है । अगर आप कार्यक्रम के विधिवत रूप से शुरू होने से पहले मंच पर चले जाएं। और आज का शुभ दिन यानी कि आज हमारा कार्यक्रम है और इस दिन पर आप चंद पंक्तियां बोलो माहौल को बनाने की कोशिश करो। जितने लोग आए हुए है या कुछ अतिथियों का इंतजार है यानी कि माहौल बेशक थोड़ा बिखरा हुआ है। अभी आप मंच पर जाकर बोलना शुरू करो माहौल को बनाने की कोशिश करो।

उस में फायदा यह होगा कि आप अपने आप को इस आधे घंटे में या 20 मिनट में अपने आपको आत्मविश्वास से भर लोगे। और ऐसे आपके बोलने के दौरान ही अतिथि आ जाते हैं तो आप के कार्यक्रम की कड़ी से कड़ी जुड़ती जाती है ।

इसलिए सबसे पहले आप यह ध्यान रखें कि जब साउंड लग चुका है ,माइक सेट हो चुका है। उस समय आप मंच पर जाकर बोलना शुरू कर दें अच्छे से जितने भी लोग हैं उनके उनके साथ संवाद करने की कोशिश करें या उनको प्रांगण में बैठने के लिए कहे ,कोई अच्छी सी शायरी बोले।
जैसे फ्रेशर्स पार्टी के लिए ये शायरी अच्छी रहेगी।

Freshers Party Anchoring Script

Male Anchor की एंट्री शायरी से:

आओ प्रभु से हम दुआ मांगे
जिंदगी जीने की अदा मांगे
अपनी खातिर तो बहुत मांगा है
आओ आज सबके लिए भला मांगें

परमपिता परमात्मा की असीम कृपा के साथ सभी को आज के दिन की हार्दिक शुभकामनाएं। आज का दिन हमारे फ्रेशर्स के लिए खास होगा। हम सभी के लिए। खास होगा। फुल एंजॉय होगा हम लोग चाहते हैं कि आज का यह दिन सभी के लिए सपनों से भरा हो।

पूरी दुनिया भी जीत सकते हैं संस्कार से
और जीता हुआ भी हार सकते हैं अहंकार से

और दोस्तों यह भी सच्चाई है कि हम लोग हमेशा अपने एथिक्स अपने साथ रखें। सभी के साथ प्यार मोहब्बत ने से व्यवहार करें। वही लोग अच्छे लगते हैं जो लोग अपने आपको समर्पित रखते हैं। लम्बी दोस्ती भी तभी चलती है जब हम एक दूसरे के आगे नतमस्तक रहें। आज का दिन हमारा ऐसा ही होगा। सुना है दोस्तो कि खुशियां मिलकर मनाई जाती है। इस स्टेज को भी हम लोग मिलजुलकर होस्ट करेंगे। So मंच पर उनको बुला रहा हूं। इस खूबसूरत शायरी के साथ

अपने बिखरे जज्बातों से रिझाना चाहता हुँ
आज तुझे दिल की बात बताना चाहता हुँ
इतनी हिम्मत नहीं मुझमें की अकेला बोल सकुँ
इस मंच पर उनको भी साथ बुलाना चाहता हुँ

जबरदस्त आवाज में बोलिए
———————————-
प्लीज कम ऑन स्टेज ….Name…….
आपकी जोरदार तालियों के साथ।

Female Anchor एंट्री:

Wow! Thank You! Thank You! Thank You!……..

महफिल वो नहीं
जहां चेहरों की तादाद हो
महफ़िल तो वो है
जहां ख्याल आबाद हो

Really आज इस महफिल में रिस्पेक्ट देखी है हम लोग इसी तरह से अगर एक दूसरे की कदर करते रहें तो मुझे लगता है कि आपस का प्यार कभी कम नहीं होगा।

Male:

जज़्बात में लिपटा हुआ एक विश्वास ही तो है
अपनापन और क्या है बस अहसास ही तो है

आप बिल्कुल सही कह रही है कि जब हम जज्बातों से यानी Emotionally किसी की रिस्पेक्ट करते हैं। तभी अपनापन लगता है और अपनापन एक एहसास है। आज फ्रेशर्स के लिए यह पार्टी एक एहसास होगी यह हमारा वादा है।

Download PDF

Anchoring Script for Freshers Party Video:

Leave a Comment