Ladies Club Anchoring Script |महिला कार्यक्रम मंच संचालन

Share the Post

आज इस डिजिटल एवं क्रांति में जरूरी हो गया है कि हम अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए काम करें। इसके लिए मंच पर बोलना आपके लिए रामबाण सिद्ध होगा। क्योंकि मंच पर संचालन करना या भाषण देना आ जाए तो जल्दी पहचान बनती है।

आज के समय में महिलाएं भी पुरुषों से काम नहीं है। आजकल कार्यक्रमों में कुशल महिला संचालक होती है। अगर किसी महिला मंडल (ladies club) या महिला कल्ब के कार्यक्रम में किसी महिला को संचालन करना हो तो यह एक स्क्रिप्ट लिखी है। आशा है आपको पसंद आएगी।

🙏🙏महिला कल्ब सभा सूत्र संचालन स्क्रिप्ट 🙏🙏

❄️प्रारंभ में संचालक की एंट्री शायरी के साथ ❄️

सबसे पहले आज के इस कार्यक्रम में मैं……….आप सभी का अभिवादन करती हुं। “एक शाम किस्से कहानियों के नाम” के साथ आज के इस शुभ अवसर का मुहूर्त हुआ है। जीवन में खुशी के लिए जरूरी है कि कुछ रचनात्मकता,रिश्तो में मिठास, आपसी स्नेह सद्भाव हो। क्लब की आदरणीया (ladies club) सदस्यों के हसबैंड आज विशेष रूप से हमारे अतिथि हैं। एक बार जोरदार तालियों के साथ इनका स्वागत करेंगे।

इस प्यारी सी दुनिया में
एक छोटा सा मेरा परिवार है,
खुशियाँ मुझे इतनी मिलती है
जैसे रोज कोई त्यौहार है

ईश्वर से दुआ है कि आप हमेशा खुश रहें। सबके जीवन में समृद्धि और सफलता बनी रहे। मंच पर उपस्थित प्रसिद्ध कहानीकारा ऑनरेबल चीफ गेस्ट श्रीमति महक मिर्जा प्रभु का हार्दिक अभिनंदन करते हैं। कार्यक्रम के मुख्य सूत्रधार हमारी आइडियल श्रीमति…., श्रीमति…., श्रीमति….., श्रीमति….. को सादर प्रणाम करते हैं, जिन्होंने आज इस सभागार को अपनी उपस्थिति से रोशन किया है।

प्रेरणा से भरे इस दिन को सलाम करें।दुआ करती हुं कि जीवन में ऐसे दिन आते रहें। किसी भी कार्यक्रम की सफलता के पीछे एक टीम वर्क होता है।आज के कार्यक्रम में सभी का भरपूर सहयोग है। आप सभी के सहयोग और सम्मान की बदौलत मुझे संचालन का अवसर मिला है। मेरा पूरा प्रयास रहेगा कि आज की हमारी सभा स्नेह और सद्भावना से साकार हो।

अकेले में अक्सर हम
अपनी परछाइयों से डर जाते हैं,
साथ मिले गर किसी का
तो हम दुनिया जीत जाते हैं

आपसी सहमति और सहयोग की बदौलत आज हम एकत्रित हुए हैं। एक बार हमारी सभी मेहमानों के लिए जोरदार तालियों से सम्मान करेंगे।

अतिथियों को स्थान ग्रहण

ईश्वर ने भी कीमती रतन
गिनती के ही बनाए हैं
उन रत्नों में सबसे कीमती
आज हमारे बीच में आए हैं

स्वागत सत्कार के इन्हीं पलों के बीच मैं चाहूंगी कि आज की (ladies club) हमारी मुख्या अतिथि, विशिष्ट अतिथि, विशेष अतिथि श्रीमति……मुख्य मंच पर आकर आदर के साथ अपना स्थान ग्रहण करें। आपकी सम्मान भरी तालियों से माननीया मुख्या अतिथि महोदया से निवेदन करूंगी की वो मंच पर अपना स्थान ग्रहण करें

सजती रहे खुशियों की महफिल
हर खुशी इतनी सुहानी रहे
आप जिंदगी में इतने खुश रहे हैं
कि हर खुशी आपकी दीवानी रहे

माननीया मुख्य अतिथि श्रीमति ……. के शुभ आगमन के लिए धन्यवाद करते हैं और रिक्वेस्ट करुंगी की श्रीमति ….. मंच पर आकर विराजित हों इसी तरह आपस में परस्पर सम्मान बना रहे ताकि हमारे रिश्तो में संजीवता आए। जब रिश्तों में जीवन होता है तो संगठन मजबूत बनता है और मजबूत संगठन ही समाज कल्याण के लिए कार्य कर सकता है। आपकी जोरदार तालियों के साथ कार्यक्रम अध्यक्षा श्रीमती ……… सादर अनुरोध करूंगी की वो इस पावन मंच पर विराजित होकर मंच को शोभवान करें।

सबके व्यवहार भिन्न-भिन्न जरुर है पर नियत नेक हो। ताकि हर मकसद पूरा हो। इसलिए हम हमेशा भावनाओ से एक होकर रहें। वंदे मातरम, सबसे पहले हम अपने राष्ट्रीय गीत “वंदे मातरम के लिए अपने स्थान पर खड़े होंगे।”

श्री गणेश मैं करूं राष्ट्र के वंदन से
वंदे मातरम के ज्योतिर्मय अभिनंदन से
लिए भावना भवराष्ट्र की वंदन करती हूं
सबसे पहले आप सभी का अभिनंदन करती हूं।

हमारा राष्ट्रीय गीत हमें देश के प्रति समर्पण की प्रेरणा देता हैं। अपने देश में मानवता का पालन करना ही देशप्रेम होता है। मानवता की सेवा करना ही हमारे कल्ब का उद्देश्य है।

दीप प्रज्वलन

अभी मैं सादर अनुरोध करुंगी हमारे बीच में आई हुई मुख्या अतिथि (ladies club) श्रीमति……..और कल्ब से विशिष्ट सदस्याओं का की वो मंच पर आएं और भगवान गणेश और योगीराज कृष्ण जी के आगे दीप प्रज्वलित करके इस भव्य समारोह को ज्योतिर्मय करें।

जैसे रोशनी होती है दीपक से
वैसा सब में आप जोश भर दो
पावन किया दरबार को आपने
दीप जलाकर आगाज़ कर दो

हम सभी उस अलौकिक शक्ति, अदृश्य श शक्ति को याद करें और धन्यवाद करें,कि हमें यह सुंदर जीवन मिला है।

स्पॉन्सर्स का स्वागत

हसबैंड इवनिंग एवं “महकती शाम किस्से कहानियों के नाम” के इस भव्य आयोजन (ladies club) में हमारे मुख्य स्पॉन्सर्स से भरपूर योगदान मिला। इसी सहयोग से हमारी फाउंडेशन (ऑर्गेनाइजेशन) सफलतापूर्वक ये कार्यक्रम करवा पाई। …….. प्रतिष्ठान से हमारे स्पॉन्सर श्री …… का हार्दिक स्वागत करते हैं। जोरदार तालियों से इनका वेलकम करेंगे।

आंखों में करुणा दिल में दया
होठों पर मुस्कान
मुश्किल है मिल पाना जग में
आप जैसा इंसान

श्री …….को रिक्वेस्ट करूंगी की वो इस मंच पर आएं और अपना स्थान ग्रहण करें …….. ज्वैलर्स से श्री ……….का हमारे प्रांगण में पहुंचने पर अभिनंदन करते हैं। जिन्होंने इस कार्यक्रम के लिए स्पॉन्सरशिप स्वीकार की। हंबली रिक्वेस्ट करूंगी कि हमारे स्पॉन्सर श्री …… से कि मंच पर आएं और अपना स्थान ग्रहण करें।

आपकी दुआओं से हमारी ऑर्गेनाइजेशन जागरूकता, चिकित्सा, बाल सहायता जैसे जनसेवा के कार्य करती है। ……. ज्वैलर्स से श्री…… का इस कार्यक्रम में पहुंचने के लिए हार्दिक अभिनंदन करते हैं।

ईश्वर ने भी कीमती रतन
गिनती के ही बनाए हैं
उन रत्नों में सबसे कीमती
आज हमारे बीच में आए हैं

श्री……. रिक्वेस्ट करूंगी कि इस सम्मानित मंच पर आएं और अपना स्थान ग्रहण करें।

महिला संगीत मंच संचालन स्क्रिप्ट |Ladies Anchoring Script In hindi

सम्मान

इसी बीच सर्वप्रथम भारतीय संस्कृति को संजोते हुए हमारी आदरणीया अतिथि का सम्मान के प्रतीक कॉलर पहनाकर अभिनंदन करेंगे।

अतिथि देवो भवः
कहती ये भारत की धरा
स्वागत करके आपका
निभा रहे हैं परम्परा

सबसे पहले कल्ब सैक्रेटरी (ladies club) Mrs …….., कहानीकारा ऑनरेबल Mrs …….को कॉलर पहनाकर (पुष्पगुच्छ देकर) स्वागत करेंगी। एक बार जोरदार तालियों से स्वागत करेंगे।

जब तक हृदय ना फेरे डाले वह गठबंधन व्यर्थ रहेगा
जब तक जले न दिल का दीपक सारा पूजन व्यर्थ रहेगा
चाहे जय जयकार मनाओ मालाओं से कण्ठ सजाओ
जब तक हृदय ना तिलक लगाए वह अभिनंदन व्यर्थ रहेगा

स्वागत सम्बोधन एवं कल्ब गतिविधि परिचय

एक बार पुनः हमारे क्लब (ladies club) परिवार की ओर से आदरणीय मुख्य अतिथि महोदया एवं स्पॉन्सर का अभिनंदन स्वागत करते हैं। आपके आने से ही आप आज की सभा रोशन हुई है। हमें विश्वास है कि आपकी गरिमामयी उपस्थित में आज का कार्यक्रम सफल होगा। इसी बीच आए हुए आदरणीय स्पोंसर एवं मुख्य अतिथि महोदया को हमारे क्लब परिवार से अवगत करवाना चाहूंगी। आज से लगभग 35 वर्ष पूर्व इस क्लब की शुरुआत हुई थी। हमेशा से जिसका उद्देश्य जनसेवा,प्रकृति सेवा, चिकित्सा सेवा एवं शिक्षा के प्रचार-प्रसार रहा है। आज के इस कार्यक्रम का थीम “सुगंधम अनंता” रखा गया है। सुगंधाम अनंत के अर्थ अनुसार हमारे क्लब ने समाज में मानवता के फूल खिलाएं हैं। क्लब ने इतने प्रकार के मानवता के कार्य किए हैं जिनका शायद वर्णन करना कठिन होगा। आज हमारा क्लब विश्व गंगा अभियान, गरीब कन्याओं का विवाह,गरीब बच्चों की शिक्षा हेतु कार्य, महिलाओं की आत्मनिर्भरता जैसी हर सामाजिक सेवा के लिए अग्रणी है।

इसके साथ-साथ हमारे क्लब परिवार के सदस्यों के आपसी जुड़ाव के लिए तीज, करवा चौथ, जन्माष्टमी जैसे पर्वों पर कार्यक्रम होते रहते हैं।इससे हमारे प्यार ,सहयोग और निष्ठा में वृद्धि हुई है। मुझे पूरी उम्मीद है की आज का कार्यक्रम “हस्बैंड इवनिंग” एवं “एक महकती शाम किस्से कहानियों के नाम” भी हमें एक नई प्रेरणा देगा। हमारे संगठन को भावनात्मक बल मिलेगा।

Anchoring Script tips in Hindi | MANCH Sanchalan Script In hindi

स्पॉन्सर को उपहार भेंट सम्मान

परस्पर आदर का भाव एक मानवीय प्रवृति है।सम्मान देना हमारी भारतीय संस्कृति है। हमारे स्पॉन्सर को हम अपनी ओर से सम्मान स्वरूप छोटे-छोटे उपहार भेंट करना चाहेंगे। सबसे पहले भगत ज्वेलर्स से हमारे स्पॉन्सर श्री ……….. को निवेदन करूंगी जिन्हें हमारी आदरणीया कल्ब सदस्य उपहार साफा पगड़ी भेंट करके अभिनंदन करेंगे।ये आदर सत्कार हमारे देश की संस्कृति रही है।

एक बार जोरदार तालियों से इनका स्वागत करेगें। सम्मान के इसी दौर के चलते स्वर्ण गंगा प्रतिष्ठान से हमारे स्पॉन्सर श्री …. को उपहार बैंड करेंगे । आपका हृदय से आभार जो आपने समय निकाला। इसी संस्कृति को संजोते हुए हमारी कल्ब की सदस्य मनोहर लाल एंड सन से हमारे स्पॉन्सर श्री …….जी को उपहार भेंट करेंगी।

महक उठा ये घर आंगन
जब से आप पधारे हैं
ऐसा एहसास होता है
जन्मों से आप हमारे हैं

इसी प्रेरणा के साथ हम आपस में एक दूसरे के साथ अच्छे ताल्लुक बनाए और संसार में सद्भावना और मानवता कायम करें। आपकी सम्मान भरी तालियां बजती रहेगी तो कार्यक्रम अच्छा चलेगा।

हस्बैंड वेलकम चौक पुराओ और मंगल गावो

इवनिंग हस्बैंड के कार्यक्रम के तहत आज हमारे सखी सहेलियां के आदरणीय पतिदेव आए हुए हैं। जिनका वेलकम हमारी भारतीय संस्कृति के अनुसार होना चाहिए।
इसके लिए मैं दो पंक्तियां कहना चाहूंगी।

पति की दीर्घायु की कामना करती है
करवा चौथ के व्रत से साधना करती है
भारतीय संस्कृति की जीवंतता है ये
जहाँ नारी पति की आराधना करती है

आज हमारे इन अतिथियों का क्लैपिंग के साथ स्वागत कीजिए। उनके स्वागत में हमारी सखी सहेलियां ने एक खूबसूरत गीत पर डांस करेंगी। आमंत्रित करूंगी कि कृपया आए और चौक पुराओ मंगल गाओ गीत पर डांस करके आदरणीय हस्बैंडस का वेलकम करें।

“एक शाम किस्से कहानियों के नाम” की वेला आ चुकी है। अगर किसी ने सुनी हो तो दादी नानी की कहानी आपको याद आती होंगी। गांव में आज भी व्रत अनुष्ठानों पर कहानी सुनाई जाती हैं। आज बेशक सोशल मीडिया पर सीरियल, फिल्म, कहानी देखते हैं। मगर प्रत्यक्ष रूप से कहानी सुनने से अद्भुत आनंद और प्रेरणा मिलती है। हम लक्की है कि आज हम प्रसिद्ध कहानीकारा महक मिर्जा प्रभु जी से कहानियां सुनेंगे।

शांत-शांत बैठे रहोगे तो
कैसे बनेंगी कहानियां
कुछ तुम बोलो कुछ हम बोले
तभी तो बनेंगी शायरियाँ

मैं चाहती हूं कि हम चेहरे पर स्माइल रखें और अपने स्माइल से हमारे आदरणीया महक मिर्जा प्रभु का स्वागत करेंगे। सोशल मीडिया पर देखते हैं इनकी कहानियों में यथार्थ के दर्शन होते हैं। उनके शब्दों में जीवन की एक प्रेरणा है, एक भाव है,मनोरंजन है। दो पंक्तियों के साथ इनको मंच पर आमंत्रित करूंगी

दुनियां का दस्तूर देखती हूं मैं
अंधियारे में नूर देखती हूं मैं
और कुछ मैं देखूं ना देखूं लेकिन
तुमको तो भरपूर देखती हूं मैं

आपकी जोरदार तालिया के साथ में माइक हैंडोवर करूंगी आदरणीया महक मिर्जा प्रभु जी को

महक मिर्जा प्रभु जी को उपहार भेंट

आदर,सत्कार, सम्मान और परस्पर गरिमा ही हमारे लिए सबसे बड़ी ईश्वरीय अनुभूति होती है।आज इसी भावना से हम एकत्रित हुए हैं। आदरणीया श्रीमति …….का हृदय की गहराइयों से अभिनंदन और दुआएं। आप जहां भी जाएं इसी तरह रिश्तों को मजबूत करते रहें। आपकी कहानियां और यह अमूल्य शब्द ऐसे ही हमें जीवन देते रहें। इनको यादगार उपहार भेंट करने के लिए श्रीमती ….. जी को आमन्त्रित करूंगी। कृपया महक मिर्जा प्रभु जी को को ये उपहार भेंट करेंगी।

दिल से आदर सत्कार करेंगे
हृदय का अनंत विस्तार करेंगे
चलता रहेगा उत्सवों का ये कारवां
आप छोटी सी हमारी भेंट स्वीकार करेंगे

हसबैंड लक्की ड्रा

आज हमें एकत्रित होने का सुअवसर मिला है। जरूरी है कि हम आपस में हंसते हुए चेहरे के साथ बैठे। कहते हैं कि अगर चेहरे पर मुस्कान रहे,दिल में खुशी रहे तो मुश्किलें हार जाती है।बहुत अच्छा लगेगा कि सभी सुनने वालों के चेहरों पर हल्की सी स्माइल हो ताकि आज की हमारी शाम रोशन हो। कभी आपके सामने ऐसा ही कुछ होने वाला है कि आप सभी जरूर खुश होंगे। हमने एंट्री के समय आदरणीय हसबेंड्स को एक-एक कूपन दिया था। अभी तीन हस्बैंड के लक्की ड्रा निकलेंगे। उनको मंच पर बुलाया जाएगा। आपकी जोरदार तालिया के साथ मैं पहला कूपन ओपन कर रही हूं।

पहले लॉटरी निकली है आदरणीय श्री….जी की। दो पंक्तियों के साथ है आपको आमंत्रित करूंगी।

जोरदार तालिया के साथ इनका स्वागत करेंगे। अभी इनको उपहार देने से पहले ये मंच पर एक शानदार प्रस्तुति देंगे। कोई डांस, भाषण या प्रेरणादायक विचार

अभी दूसरा कूपन ओपन कर रही हूं। दूसरा लकी ड्रा निकाला है श्री…….जी का सम्मान भरी दो पंक्तियों के साथ इनका आमंत्रित करूंगी

फूलों में गुलाब अच्छा लगता है
रातों में ख्वाब अच्छा लगता है
मुस्कुराते रहो यूं ही आप
आपका यही अंदाज अच्छा लगता है

जोरदार तालिया के साथ स्वागत करेंगे

तीसरा लकी ड्रा ओपन हो रहा है। देखते हैं किसका भाग्य खुलेगा। इसे भाग्य इसलिए कह रही हूं कि ये प्रेम ,स्नेह ,सद्भावना और सुगंधाम अनंता की मंच है। इस मंच पर आना आपके लिए हमेशा यादगार रहेगा।

तीसरा लकी ड्रा खुला है श्री …….जी का उनके स्वागत में दो पंक्तियां बोलना चाहूंगी।

सुनकर कर दे अनसुना ऐसे इनके अल्फाज नहीं
मिलकर भूल जाए कोई ऐसे इनके जज्बात नहीं
किसी महफ़िल में छुप जाए ऐसे इनके अंदाज नहीं
सूरज से दमकते हैं ये किसी परिचय के मोहताज नहीं

जोरदार तालियों के साथ स्वागत करेंगे

कपल लकी ड्रा

कार्यक्रम की शुरुआत में कपल्स को भी कूपन दिए गए थे। अभी एक लक्की कपल्स का ड्रा निकलेगा। जिनका ड्रा निकलेगा वह मंच पर आकर एक खूबसूरत प्रस्तुति देंगे। अभी यह कूपन खुल रहा है। देखते हैं कौन सी जोड़ी लक्की है। आपकी जोरदार तालियां होनी चाहिए। यह लकी ड्रा खुला है श्रीमती एवं श्री……. जी का।
उनके सम्मान में दो पंक्तियां कहना चाहूंगी।

आपस में इतना प्यार रहे
मोहब्बत भरा इजहार रहे
जीवन भर साथ का ये बंधन
जन्मों जन्मों बरकरार रहे

हमें विश्वास है कि आप आपस में बहुत खुश होंगे।और अगर खुश हैं तभी आप चाहेंगे कि हमारी जोड़ी हमेशा बरकरार रहे। कृपया मंच पर आईए आपका स्वागत है।
आभार

आज का कार्यक्रम बहुत शानदार रहा। इस भव्यता के लिए हम विशेष रूप से माननीया मुख्या अतिथि महोदया का आभार प्रकट करते हैं। आपकी गरिमामयी उपस्थिति और मनमोहन कहानियों ने आज की सभा को साकार किया। आज के इस कार्यक्रम के स्पॉन्सर का विशेष आभार जो आपने स्पॉन्सरशिप के साथ-साथ अपना कीमती समय भी दिया। आज के इस सफल आयोजन के लिए ख़ास तौर पर आज के अतिथि सभी हसबेंड्स का आभार प्रकट करते हैं जिन्होंने आज इस सभा में अपनी 100% उपस्थिति दर्ज करवाई। समय की इतनी भागदौड़ में आपने संयम और आनन्द से कार्यक्रम को निहारा। हमारे क्लब की सभी वरिष्ठ एवं वर्तमान सदस्यों का आभार जो कार्यक्रम आयोजन में पूर्ण भागीदारी निभाई। अभी इस कार्यक्रम की सफलता पर हम चाहते हैं कि एक सामूहिक डांस हो जाए। जिनके हसबेंड्स आए हुए हैं वह अपने हस्बैंड के साथ डांस करेंगी। इस खुशियों भरे डांस में आपकी उपस्थिति अनिवार्य है। हम सभी डांस करेंगे।

दो पंक्तियां बोलना चाहूंगी

जब भी करो बात मुस्कुरा दिया करो
बातों बातों में सबको अपना बना लिया करो
खुशियों के ऐसे मौके बार-बार नहीं आते
जहाँ मौका मिले थोड़ा ठुमका लगा लिया करो

सामूहिक नृत्य के साथ समापन


Share the Post

Leave a Comment