विज्ञान प्रदर्शनी मंच संचालन | Science exhibition anchoring script

Share the Post

शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को सीखने के सबसे ज्यादा अवसर मिलते हैं। अगर एक टीचर काउंसलर, मंच संचालक, कुशल वक्ता, खेल कोच, एक्टिविटी टीचर बनना चाहे तो उसके पास हमेशा अवसर होते हैं। अगर आप किसी सरकारी या निजी स्कूलों में एक टीचर है तो आप मंच से तो जरूर जुड़िए। बच्चों को हर रोज अपने विषय से पहले एक-दो मिनट की स्टोरी या कोई प्रेरक प्रसंग सुनाइए। आप छोटे-छोटे प्रयासों से बहुत अच्छे संचालक बन जाते हैं। अगर आपको विज्ञान (Science) प्रदर्शनी में मंच संचालन करना हो तो इस स्क्रिप्ट की मदद ले सकते हैं। मैं आपको बार-बार एक बार जरूर कहता हूं कि आप स्क्रिप्ट में अपना भी कुछ ऐड करने का प्रयास करें। ताकि स्क्रिप्ट अच्छी बन सके।

जिला स्तरीय विज्ञान मेला मंच संचालन स्क्रिप्ट

भुमिका
अतिथि आगमन
अतिथि स्वागत सत्कार
स्वागत सम्बोधन
उद्घाटन
अतिथि उद्बोधन

भुमिका

आओ प्रभु से हम दुआ मांगे
जिंदगी जीने की अदा मांगे
अपने खातिर तो बहुत मांगा है
आओ आज सबके लिए भला मांगे

सबसे पहले मानव की भलाई के लिए महान आविष्कार करने वाले वैज्ञानिकों (Science) को नमन करता हूं। आज इस जिला स्तरीय विज्ञान मेले में उपस्थित जिले के सभी विद्यालयों के आदरणीय शिक्षकों एवं भिन्न-भिन्न स्कूलों से आए आदरणीय प्रधानाचार्यों का अभिनंदन करता हूं। इस विज्ञान (Science) मेले में प्रदर्शनी के लिए आए होनहार छात्र-छात्राओं को उनकी वैज्ञानिक प्रदर्शनी की एडवांस में शुभकामनाएं देता हूं। आशा है सभी बच्चों ने पूरी तैयारी के साथ प्रोजेक्ट बनाएं हैं। विज्ञान ने मनुष्यों की बड़ी सेवा की है । विज्ञान (Science) की सहायता से मानव ने प्रकृति की अनेक शक्तियों को नियन्त्रित करके अपना दास बना लिया है । इसने मानव-जीवन को बड़ा सुगम और आरामदेह बना दिया है । वे कार्य जो सैकड़ों मनुष्य महीनों में आसानी से नहीं कर पाते थे, आज अकेला मनुष्य मिनटो में कर डालता है ।

इंसानी जीवन को बेमिसाल बनाता है
ज्ञान का दायरा विशाल बनाता है
नवाचार और प्रगति की नींव है विज्ञान
विज्ञान ही जीवन को आसान बनाता है

विज्ञान हमारे जन्म से लेकर मृत्यु तक साथ निभाता है। शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार, यात्रा हर क्षेत्र में विज्ञान (Science) ने हमारे जीवन को आसान बनाया है। भारतवर्ष में सत्येन्द्र नाथ बोस , राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम, जगदीश चंद्र बोस सीवी रमन ,होमी जहांगीर भाभा श्रीनिवास रामानुजन जैसे अनेक महान वैज्ञानिक हुए जिन्होंने विश्व पटल पर भारत का नाम अंकित किया। शिक्षा विभाग की ओर से हर वर्ष यह विज्ञान प्रदर्शनी होती है।असल में प्रैक्टिकल का नाम ही विज्ञान है। ऐसे विज्ञान मेलों से बच्चों को विज्ञान को गहराई से सीखने का मौका मिलता है।

परिंदों को भी मिलेगी मंजिल एक दिन
ये फैले हुए उनके पर बोलते हैं
खामोश रहते हैं वो लोग
जमाने में जिनके हुनर बोलते हैं

एक वैज्ञानिक (Science) ध्यानी के समान होता है। उसका एकांत और मौन ही उसकी सबसे बड़ी शक्ति होती है। इस वर्ष खगोलविदों ने जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप से अवलोकन करके प्लूटो के सबसे बड़े चंद्रमा, चारोन की जमी हुई सतह पर कार्बन डाइऑक्साइड और हाइड्रोजन पेरोक्साइड का पता लगाया है। हमारे प्रांत से दौसा ज़िले के कोरडा कलां गांव की डॉ. बीना मीणा नासा में वैज्ञानिक (Science) हैं जो आज की जनरेशन के लिए प्रेरणा है। ऐसे विज्ञान मेलों में रुचि रखने वाले बच्चों की प्रतिभाएं इसी तरह विकसित होते-होते एक दिन महान प्रतिभा बन जाती है। जयपुर की मनाली शर्मा भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में वैज्ञानिक हैं।जिसे बच्चों को जरूर पढ़ना चाहिए। विज्ञान में रुचि रखने वाले बच्चों को ऐसे वैज्ञानिकों की जीवनी को पढ़कर प्रेरणा लेनी चाहिए।

मनुष्य के जीवन को ऐश्वर्यमान किया है
अपने पुरुषार्थ से नित नया उत्थान किया है
महान वैज्ञानिकों के आभारी रहें हमेशा
इन्होंने हम पर बड़ा एहसान किया है

थॉमस एडिसन ,आइंस्टीन ,जेम्स वाट, राइट ब्रदर्स, न्यूटन जैसे महान वैज्ञानिकों ने पूरी पृथ्वी पर ज्ञान की उत्सुकता पैदा कर दी। तेज आरामदेह और सुलभ साधन विज्ञान की बड़ी उपयोगी देन हैं । मोटर वाहन रेलगाडियां तेज गति और सुरक्षित जलयान आदि सभी विज्ञान (Science) की देन हैं। अपने वैज्ञानिकों के प्रति हमारे मन में हमेशा आभार रहना चाहिए। आज के कार्यक्रम में प्रबंधन में आदरणीय सर श्री…….जी ने विशेष रूप से भूमिका निभाई है। उनके सफल मार्गदर्शन और साथ से आज सफल आयोजन हो पाया है। इस विज्ञान मेले के सफल आयोजन के लिए एक बार आपकी जोरदार तालियां होनी चाहिए।

दिन ढ़ले बिना सवेरा नहीं होता
दृढ़ संकल्प कभी अधूरा नहीं होता
ग़र हो जज़्बा कुछ कर दिखाने का
तो जीवन में कभी अंधेरा नहीं होता

हम अपने अंदर ऐसा कोई जज्बा पैदा करें। जिसमें दूसरों की भलाई भी हो।

विद्या दान सबसे बड़ा धर्म है
शिक्षा मनुष्य का महान कर्म है

मानव के पास सबसे बड़ी उपलब्धि है उसका ज्ञान। हम अपने ज्ञान के प्रकाश से समाज को रोशन करें। इस अवसर पर उपस्थित हम सभी संकल्प लें कि हमारा ज्ञान विज्ञान हमेशा मानव जीवन की भलाई के लिए हो। शिक्षा वह परम उद्देश्य है, जिससे इंसान अपनी दुनियां बदल सकता है।

मनुष्य की पूर्णता को व्यक्त करती है
सृजन के लिए मन में विश्वास भरती है
समाज को श्रेष्ठ बनाती है शिक्षा
शिक्षा से ही चरित्र की नींव पड़ती है

इस विज्ञान मेले में प्रतिभागी बच्चे हमारे लिए प्रेरणा है। और आने वाले समय में यह बड़े लक्ष्य हासिल करेंगे। इस तरह आप शिक्षा ,विज्ञान, (Science) सदाचार आदि पर और भी बातें बोल सकते हैं। आप बोलते रहिए और आपके बोलते बोलते ही अतिथि प्रांगण में प्रवेश करते हैं।

अतिथि आगमन

बसंत की रूत दिन बहार के आते हैं
खिलती है कलियां मौसम प्यार के आते हैं
देवालय बन जाता है आंगन हमारा
जब अतिथि हमारे घर द्वार पे आते हैं

एक बार जोरदार तालियों से स्वागत करेंगे।आज के हमारे माननीय मुख्य अतिथि महोदय पहुंच चुके हैं। उनके यहां पहुंचने पर स्कूल प्रशासन की ओर से हार्दिक स्वागत करते हैं। आपकी उपस्थिति ने आज इस विज्ञान मेले को शोभा प्रदान की है। एक बार पुनः आपका अभिनंदन करते हैं।

दीप प्रज्ज्वलन

जैसे रौशनी होती है दीपक से
वैसा सबमें आप जोश भर दो
पावन किया दरबार को आपने
दीप जला आगाज़ कर दो

कार्यक्रम के नोडल अधिकारी आदरणीय श्री……..जी से सादर अनुरोध करुंगा कि माननीय मुख्य अतिथि महोदय से दीप प्रज्ज्वलित करवाएं और आज के सभा को ज्योतिर्मय करें।

दीप ज्योति परम ब्रह्म
दीप पाप का हरण करें
ईश्वर का प्रतीक है दीपक
दीप ज्ञान का वरण करे

दीप शक्ति का परिचायक है। दीप हमारे मन को रोशन करके नकारात्मकता को खत्म करता है। इसलिए बताया भी जाता है कि हर रोज घर में दीपक प्रज्ज्वलित करना चाहिए। आदरणीय मुख्य अतिथि महोदय के साथ विशिष्ट अतिथियों से अनुरोध करुंगा कि कृपया मंच पर आए और विद्या और कला की देवी मां शारदा के आगे पुष्प अर्पित करें।

तेरी शरण में प्यार मिलता है
दिव्य ज्ञान का भंडार मिलता है
मन से मिटता है अज्ञान का अंधेरा
तुमसे ही उजालों का संसार मिलता है

ज्ञान के बिना जीवन ऐसे ही है जैसे आत्मा के बिना शरीर। इसलिए हमें ज्ञान की अत्यधिक आवश्यकता होती है। विज्ञान का मतलब विशेष ज्ञान से होता है जो कि जीवन को उत्कृष्ट बनाता है। अतः हमारे जीवन मे विज्ञान (Science) अत्यावश्यक‌ है।सरस्वती मां सबको बुद्धि और ज्ञान का आशीर्वाद दे।सबकी बुद्धि में ज्ञान विज्ञान का उत्थान करें। आदरणीय अतिथियों से निवेदन करूंगा कृपया अपना स्थान ग्रहण करें।

अतिथि अभिनंदन स्वागत

ईश्वर ने भी कीमती रतन
गिनती के ही बनाए हैं
उन रत्नों में सबसे कीमती
आज हमारे बीच में आए हैं

बेशक घर में कोई पारिवारिक फंक्शन हो या किसी संस्थान में कोई फंक्शन हो, अतिथियों की उपस्थिति से ही फंक्शन शोभित होते हैं। आज हमारे विद्यालय के वार्षिक उत्सव को शोभावान करने के लिए पहुंचे माननीय मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथियों का एक बार पुनः वेलकम करते हैं।

अपनत्व का एहसास ही काफी है
प्रेम की कोई परिभाषा नहीं होती
मेहमानों के सच्चे सम्मान में
तालियों के सिवाय कोई भाषा नहीं होती

एक बार हमारे अतिथियों के सम्मान में आपकी करतल ध्वनि होनी चाहिए। अभी आदरणीय प्रधानाचार्य सर से अनुरोध करूंगा की स्कूल की छात्राओं द्वारा आए हुए अतिथियों को तिलक और बैज लगवाकर सम्मानित करें। अतिथि सत्कार भारतीय संस्कृति है। हमें अपनी संस्कृति का हमेशा पालन करना चाहिए। राजस्थान को तो वैसे भी देवभूमि के नाम से जाना जाता है। इस तरह के स्थलों पर सांस्कृतिक विरासत हमेशा जीवित रहती है।

स्वागत संबोधन

आज के इस विज्ञान (Science) मेले के सफल आयोजन के लिए पूरी समिति ने अपनी महत्वपूर्ण योगदान दिया है। निष्ठा से अपनी ड्यूटी करते हुए इस आयोजन को सफल बनाया है। अभी एक ऐसी ही पर्सनालिटी कमेंट पर आमंत्रित करूंगा, जो अक्सर ऐसे कार्यक्रमों में पूरे जी जान से काम करते हैं। ऊर्जा और जुनून भरे लोग ही ऐसे कार्यक्रमों को अंजाम दे सकते हैं। आपकी जोरदार तालिया के साथ आदरणीय श्री जी को मंच पर आमंत्रित करूंगा, कृपया मंच बनाएं और आये हुए अतिथियों का स्वागत करें।

स्वागत संबोधन
स्वागत संबोधन समाप्त

आदरणीय सर के बहुमूल्य शब्दों के लिए उनका धन्यवाद करता हूं।

उद्घाटन

विज्ञान नवाचार और प्रगति की नींव है, जो हमें एक समाज के रूप में आगे बढ़ाता है और हमारे जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है। माननीय मुख्य अतिथि महोदय श्री…… जी ने अपनी गरिमामई उपस्थिति से इस विज्ञान मेले को शोभा प्रदान की है।

आज इस विज्ञान मेले में
अपनेपन का एहसास हुआ है
आपकी गरिमामयी उपस्थिति पाकर
यह कार्यक्रम ख़ास हुआ है

माननीय मुख्य अतिथि महोदय से सादर अनुरोध करूंगा कि कृपया आज के इस विज्ञान में लेकर अपने कर कमलों से उद्घाटन करें। जोरदार तालियों के साथ स्वागत करेंगे। वैज्ञानिक (Science) क्रांति से से हमें उन्नत मशीनों, उपकरणों की प्राप्ति होती है ।इन चीजों से हमें बेहतर सुविधाएं मिलती हैं जो हमारी जिंदगी को आसान बनाती हैं। उदाहरण के लिए, स्मार्टफोन और इंटरनेट के विकास से हमें जीवन के अनेक क्षेत्रों में अधिक सुविधाएं मिलती हैं। उद्घाटन के बाद मुख्य अतिथि महोदय से एक बार पुनः निवेदन करूंगा कि कृपया प्रांगण में अपना स्थान ग्रहण करें।

अतिथि उद्बोधन

माननीय मुख्य अतिथि महोदय को बताना चाहूंगा कि ये विज्ञान मेला तीन दिन तक चलेगा। जिला स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी का आज प्रथम दिन है। अभी मैं आज के कार्यक्रम के मुख्य सूत्रधार माननीय मुख्य अतिथि महोदय श्री …….जी को मंच पर आमंत्रित करूंगा।

दो पंक्तियों के साथ इन्हें मंच पर बुलाना चाहूंगा

आपके कर्म ही आपकी पहचान है
वरना एक नाम के तो हजारों इंसान है

माननीय मुख्य अतिथि महोदय कृपया मंच पर आए और अपने अमूल्य शब्दों से हमारा मार्गदर्शन करें।


Share the Post

Leave a Comment