Navratri Dandiya celebration anchoring script

Share the Post

भारत देश में दुर्गा पूजा एवं नवरात्रि का पावन पर्व बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। नवरात्रि के पर्व पर समाज अनेक जाति समाज के लोग और बहुत से इवेंट ग्रुप गरबा एवं डांडिया ( Dandiya) का कार्यक्रम करते हैं। यह कार्यक्रम काफी मनोरंजक होता है। भारतवर्ष में ही नहीं नवरात्रि का यह पर्व पूरे विश्व में मनाया जाता है।भारतीय मूल के लोग विदेशों में भी यह पर्व धूमधाम से मनाते हैं। अगर आपने भी डांडिया का कोई कार्यक्रम रखा है तो इसमें आपको बेहतरीन संचालन की आवश्यकता रहती है। आप इस स्क्रिप्ट को अच्छे से याद करके संचालक बनिए और डांडिया का आनंद उठाइए।

डांडिया महोत्सव मंच उद्घोषक स्क्रिप्ट

शुभारंभ
अतिथि आगमन
दीप प्रज्ज्वलन
गणेश वंदना
अतिथि स्वागत अभिनंदन
स्वागत सम्बोधन
प्रस्तुति सोलो डांस
प्रस्तुति ग्रुप डांस डांडिया
सभी की प्रस्तुति डांडिया
भोजन
समापन आभार

शुभारंभ

फूलों की तरह महकते रहो
सितारों की तरह चमकते रहो
किस्मत से मिली है ये ज़िन्दगी
ख़ुद हँसो और औरों को भी हंसाते रहो

सबसे पहले आप सबको नवरात्रि ( Dandiya) पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं। हमारे लिए आज का उत्सव बहुत ही शानदार होने वाला है। भिन्न-भिन्न मनमोहक प्रस्तुतियों से आज हम इस मंच का लुत्फ उठाएंगे। आज के इस कार्यक्रम में आए हुए समाज के सभी महानुभावों का हार्दिक अभिनंदन करता हूं। जितने भी परिवार आए हुए हैं ।उनको दुर्गा पूजा और नवरात्रि के पावन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। ये त्यौहार आपके लिए सुख‌ समृद्धि लेकर आए। इन्हीं दुआओं के साथ एक बार आपकी जोरदार तालियां होनी चाहिए।

ख़्वाहिशें आली होंगी आसमान बन जाएंगी
उदासियां ग़र्क होकर आसमान बन जाएंगी
आप तालियां बजाकर हौंसलो को हवा देते रहिये
आपकी तालियां महफ़िल की जान बन जाएंगी

इस तरह के कार्यक्रमों में नारी शक्ति की सबसे बड़ी भागीदारी होती है। आज हमारे समाज की माताओं बहनों ने मिलकर इस कार्यक्रम को खूबसूरत बनाया है। मैं तो कहूंगा कि हमारे व्रत, त्यौहार , अनुष्ठान नारी शक्ति से ही होते हैं। नारी के बिना इस तरह के कार्यक्रम अधूरे हैं।

सलमे सितारे क्या करते जग में आकर
अगर नारी ने उन्हें दामन ना दिया होता
नीम पीपल बरगद का महात्म्य
अजाना ही रह जाता

आप सभी से एक निवेदन जरूर करूंगा कि आज के दिन बस आप अपना मोबाइल एयरप्लेन मोड पर या स्विच ऑफ रखें। ताकि आप आज के कार्यक्रम का जमकर आनंद ले सकें।

आज मोबाइल इंटरनेट सोशल मीडिया पर दिखावा खूब चलता है। फ़ोटो,सेल्फ़ी में तो हमारा चेहरा खुश दिखता है,लेकिन अंदर से खुशी नहीं है प्रसन्न रहना मुश्किल सा हो गया है।आज हम लोग यहां पर मिलकर खुशियां बटोरेंगे।सभी एक बार मुस्कुरा देंगे और आपकी इस प्रसन्नता के साथ हम लोग इस कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। यह डांडिया ( Dandiya) महोत्सव हमारे दांगी समाज के लिए एकता और प्रेम का संदेश लेकर आया है।

सन्तों की वाणी हो
वहीं उद्धार होता है
जिस आंगन में प्रेम हो
असल वहीं परिवार होता है

सभी पर मां भगवती और दुर्गा की कृपा बरसेगी।

अतिथि आगमन

आपके आगमन से रोशन हुआ आंगन
नजारों की अब कोई जरूरत नहीं है
रोशनी बनकर महफिल में वो आ गए
अब सितारों की कोई जरूरत नहीं है

आज के कार्यक्रम के हमारे अतिथि पहुंच चुके हैं, उनके यहां पहुंचने पर हार्दिक अभिनंदन करते हैं। आदरणीय श्री …….जी ने इस महोत्सव के लिए विशेष रूप से सहयोग किया है। इसके लिए उनका आभार प्रकट करते हैं।

दीप प्रज्ज्वलन

आदरणीय अतिथियों से निवेदन करूंगा कि कृपया मंच पर आएं और देवी मां के आगे दीप प्रज्वलित करके आज के डांडिया महोत्सव का शुभारंभ करें।

दीप ज्योति परम ब्रह्म
दीप पाप का हरण करें
ईश्वर का प्रतीक है दीपक
दीप ज्ञान का वरण करे

दीप आशा की किरण होता है। मां दुर्गा सभी के जीवन को समृद्धशाली बनाएं। सभी के जीवन में आशा का संचार करें।

अभिवादन हो आप सबका
प्रेम का कोई गीत सुनाते हैं
माँ दुर्गा के आगे दीप जलाकर
आओ आज का जश्न मनाते हैं

किसी भी काम को शुरू करने से पहले सर्वप्रथम भगवान गणेश का नाम लेते हैं। प्रांगण में उपस्थित सभी से अनुरोध करूंगा कि कृपया 2 मिनट के लिए अपने-अपने स्थान पर खड़े हो जाएं। जब तक यह गणेश वंदना बजेगी। हम सभी देव गणेश और अपनी आराध्य देवी का ध्यान करेंगे। सभी के जीवन के मंगल कामना करते हुए आज के इस डांडिया महोत्सव का शुभारंभ करेंगे।

गणेश वंदना

सर झुका कर इस प्रांगण में प्रवेश करते हैं
एक दूसरे के मस्तक पर अभिषेक करते हैं
करबद्ध अभिवादन से करके नमन
आज के डांडिया रास का श्री गणेश करते हैं

अतिथि स्वागत अभिनंदन

मस्तक पर है अर्धचंद्र
है मंद मंद मुस्कान
पावन हृदय से दुर्गा मां के
चरणों में प्रणाम

दुर्गा मां के पावन चरणों में प्रणाम करते हुए प्रार्थना करते हैं कि हमें हमेशा मां का आशीर्वाद प्राप्त होता रहे। बेशक कोई भी छोटा या बड़ा कार्यक्रम हो, सभी के मिले-जुले सहयोग से होता है। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो समाज को जोड़ने के लिए जैसा भी बन सके, तन मन धन से सहयोग करते है। हमारे समाज के कुछ ऐसे ही उज्जवल चेहरे आज हमारे बीच में उपस्थित हैं। जिन्होंने आज के डांडिया महोत्सव में समर्पण से सहयोग किया है। हमारे इन आदरणीय अतिथियों को मंच पर आमंत्रित करूंगा कि कृपया आएं और ये सम्मान स्वीकार करें। हमारी समिति के आदरणीय सदस्यों से सादर अनुरोध करूंगा कि मंच पर आएं और हमारे आदरणीय अतिथियों को माल्यार्पण, पुष्पगुच्छ , अंग वस्त्र देकर सम्मानित करें।

आज इस कार्यक्रम में निस्वार्थ भाव से दान करने वाले दानी सज्जनों को प्रणाम करता हुं। आज कलयुग में दान भेंट की परंपरा के कारण ही हम ऐसे अवसरों पर आस्था प्रकट कर पाते हैं। आज के इन अद्भुत पलों के लिए एक बार तालियां हो जाए।

बहारों की महफिल सुहानी रहेगी
लबों पर खुशियों की कहानी रहेगी
चमकते रहेंगे खुशियों से ये सितारे
अगर आपकी तालियों की मेहरबानी रहेगी

सभी से निवेदन करूंगा कि कृपया अपना स्थान ग्रहण करेंगे।

स्वागत संबोधन

हमारे समाज में आपसी भाईचारे और बंधुता की बदौलत आज हम सभी यहां पर एकत्रित हुए हैं। जब हम एक दूसरे की खुशियों में शरीक होते हैं या एक दूसरे के सुख-दुख में काम आते हैं,तो यही समाज का उज्जवल चेहरा होता है। हमारी उज्ज्वलता ऐसे ही बनी रहे। हमारी समिति के आपसी सहयोग से आज का आयोजन हुआ है। इस आयोजन में सभी ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अभी मैं हमारी समिति के‌ एक ऐसे अग्रणी और समर्पित सदस्य को आमंत्रित करूंगा। जिन्होंने हमेशा एक दूसरे को जोड़ने का काम किया है।अपने मधुर व्यवहार से समाज में अपना स्थान बनाया है। आपकी जोरदार तालियों के साथ आदरणीय श्री…… जी को मंच पर आमंत्रित करूंगा कि कृपया आएं और आज के कार्यक्रम में स्वागत संबोधन रखें।

स्वागत संबोधन
स्वागत संबोधन समाप्त

धन्यवाद सर


दिल की उमंगो से गुनगुनाके देखो
आवाज़ में लहज़ा आएगा
आप तालियों से साथ देते रहोगे
तो महफ़िल का मजा आएगा

एक बार फिर से जोरदार तालियों के साथ आज के दिन का स्वागत करेंगे।आपकी तालियां ही हमारे आज के कार्यक्रम को खूबसूरत बनाएंगी।

प्रस्तुति शानदार शुरुआत

देखिए आज का यह डांडिया महोत्सव इस उद्देश्य से रखा गया कि एक तो इस तरह के कार्यक्रमों से हमें आपस में मिलने का मौका मिलता है। समाज का आपसी प्रेम प्यार बना रहता है। सामूहिक रूप से जब हम भोजन करते हैं तो इससे भी कहीं ना कहीं हमारा हृदय से जुड़ाव होता है। बड़ों और बच्चों को इंजॉय करने के लिए एक मंच मिलती है। और सबसे विशेष बात की हम भारतवर्ष के प्रसिद्ध त्यौहार को उत्सव के रूप में मना रहे हैं।

है कृपा जिनकी मेरे ऊपर
मेरा जीवन माँ का वरदान है
शान से जीना सिखाया जिसने
दुर्गा उसी का नाम है।

मां दुर्गा बहुत बड़ी आदिशक्ति है। हम नवरात्रि के पर्व पर मां से आशीर्वाद लेंगे और अपने जीवन का कल्याण करेंगे।

डांडिया महोत्सव मंच संचालन स्क्रिप्ट | Dandiya Night

अभी समय आ चुका है शानदार प्रस्तुतियां का। सबसे पहले तो आपकी जोरदार तालियां होनी चाहिए। अभी कुछ प्रस्तुतियां होंगी। उसके उपरांत भोजन की व्यवस्था की गई है। आप सभी भोजन करके जाएंगे। उससे पहले आज के मंच का जमकर आनंद उठाइए। जिनकी मंच पर कोई प्रस्तुति नहीं है कृपया वो तालियां बजाकर मंच के कलाकारों का हौसला बढ़ाएंगे।

बिखरे हुए सपनों को उड़ान चाहिए
कोटि-कोटि जन का आह्वान चाहिए
आपकी तालियों से महफिल गूंज उठे
आपके जज़्बातों में ऐसा उफ़ान चाहिए

आपकी जोरदार तालियों के साथ एक छोटे से बच्चे को पहली गजब की प्रस्तुति के लिए मंच पर आमंत्रित कर रहा हूं। बहुत ही शानदार प्रस्तुति है जब तक यह बच्चा मंच पर आए आपकी तालिया की गड़गड़ाहट रुकनी नहीं चाहिए।

सोलो डांस प्रस्तुति

वाह वाह क्या बात है। गजब की प्रस्तुति। जब ऐसी प्रतिभाएं मंच पर आती हैं तो मन का कोना कोना रोशन हो जाता है। एक बार अपनी जोरदार तालिया से इस बच्चे को आशीर्वाद दीजिए।

ग्रुप डांस

सबके व्यवहार भिन्न-भिन्न है
पर नियत नेक होनी चाहिए
हर मकसद पूरा हो सकता है
बस सब की भावनाएं एक होनी चाहिए

आज इस मिलन समारोह में उपस्थित अतिथियों, समाज के प्रबुद्ध वर्ग, युवाओं, मातृशक्ति, सभी को देखकर मन प्रेरित हुआ है। इसी तरह हम समय समय पर मिलते रहें और अपने रिश्तों को सींचते रहें। इन्हीं दुआओं के साथ अभी आपके सामने पेश है ग्रुप डांस। ग्रुप डांस से पहले थोड़ा चुस्त होकर बैठिए। सबसे पहले तो चेहरे पर स्माइल लेकर आई। आपके चेहरे पर स्माइल होगी तो ही यह ग्रुप डांस खूबसूरत होगा। खुशी से झूमते हुए दो पंक्तियों के साथ ग्रुप डांस के लिए आमंत्रित करूंगा।

सजदा अदा न कर सका
इस बात का गम नहीं
खुशी से झूमना भी दोस्तों
खुदा की इबादत से कम नहीं

आपके घनघोर तालियों के साथ मंच पर पेश है ग्रुप डांस।

सभी का डांडिया नृत्य

अभी आपके सामने पेश है अंतिम प्रस्तुति। डांडिया ( Dandiya) मैं जैसे हम दो स्टिक के साथ डांस करते हैं। इसका मतलब है कि जैसे मां दुर्गा ने भस्मासुर के साथ युद्ध किया था, आपस में दोनों का मुकाबला हुआ। इस तरह से हमारी ये दो स्टिक आपस में मुकाबला करती है। मां दुर्गा को साक्षी मानकर हमें अपनी अच्छाइयों से ही खुद की बुराइयों को खत्म करना है।

हमें अपनी समस्याओं को बुलाकर आज ऐसे नृत्य करना है जैसे हमारा जीवन ही नृत्य हो गया है। जोरदार तालिया के साथ डांडिया के लिए आमंत्रित करूंगा।

भोजन

खुशियों से भरा है आज का दिन
दिल की बातों से सबको अपना बना लीजिये
खाने की टेबल भी लग चुकी है
बात करते साथ साथ खाना खा लीजिये

सभी आदरणीय देवी और सज्जनों से अनुरोध करूंगा कि वह कार्यक्रम का लुत्फ उठाते उठाते भोजन कर सकते हैं। आज के भजन में सभी का आपसे प्यार और दुआएं हैं।

इसके साथ-साथ सभी से निवेदन करूंगा कि हम थाली में जूठा नहीं छोड़ेंगे।

किसी बाप की जीवन भर की
जमा पूंजी का यूँ तिरस्कार न करो
नही खाना तो थाली में कम लो
यूँ भोजन को बेकार न करो

कार्यक्रम ( Dandiya) के अंतिम 20,25 मिनट में बीच बीच में बोले अतिथियों के लिए आभार शब्द, आज का कार्यक्रम बहुत शानदार रहा। इस भव्यता के लिए हम विशेष रूप से माननीय मुख्य अतिथि महोदय का धन्यवाद करते हैं। आपकी गरिमामयी उपस्थिति ने इस सभा को रूप दिया है।

सबकी सोच को आकार दिया है
आपने हम पर ये उपकार किया है
आपका शुक्रिया अदा करते हैं जो आपने
आज की सभा को साकार किया है

विशिष्ट अतिथि श्री ….. जी को कहना चाहूंगा कि आप अपनी दुआएं हमेशा हमारे साथ रखना। किसी ने सच कहा है

एक दूसरे को दुआओं में याद रखा करो
सच्ची दुआओं का असर लाज़वाब होता है
गौर करना कई बार किसी का बड़ा काम
किसी की छोटी सी दुआ का मोहताज़ होता है

आप जैसे पुरुषार्थी इन्सान का आशीर्वाद हमारे अंदर मानवीय मूल्यों को मज़बूत करेगा। आशा है आप ऐसे ही हमें दर्शन देते रहेंगे। आपका हमारे आयोजक मंडल की तरफ से शुक्रिया अदा करते हैं।

करके प्यार भरी बातें पल में अपना बना जाते हैं
जहां भी जाएं माहौल को चार चांद लगा जाते हैं
दुआ है कि जीवन में आप जैसी शख्सियत मिलती रहे
जो कुछ लम्हों में जिन्दगी भर का साथ निभा जाते हैं

आज के इस सफल आयोजन के लिए ख़ास तौर पर आभार प्रकट करते हैं आज के अतिथि श्री ……. जी का जिन्होंने आज इस सभा में अपनी 100% उपस्थिति दर्ज करवाई। समय की इतनी भागदौड़ में आपने संयम और आनन्द से कार्यक्रम को निहारा। इसके लिए पुनः आपका धन्यवाद


Share the Post

Leave a Comment