बाल दिवस एंकरिंग स्क्रिप्ट | Children Day Best Anchoring Script

Share the Post

हर विशेष दिन का अपना एक महत्व होता है। एक विद्यालय के लिए जरूरी है किसी विशेष दिन को उत्सव में जरुर सेलिब्रेट करें। 14 नवंबर (Children Day) का दिन बच्चों के लिए विशेष होता है। 14 नवंबर (Children Day) को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्मदिन होता है। उनके जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि वे बच्चों से बहुत प्यार करते थे। यह दिन लगभग हर विद्यालय में मनाया जाता है।

छोटे-छोटे बच्चों की खूबसूरत activiti होती है। इससे छोटे-छोटे बच्चों का टैलेंट भी निखरता है। इस दिन हमें बच्चों के लिए कुछ अच्छे संकल्प लेने चाहिए। किसी भी विशेष दिन को मनाने का लक्ष्य होना चाहिए। बाल दिवस का यही लक्ष्य है कि हम बच्चों से प्रेम करें। अभिभावक अपने बच्चों को जीवन की सुविधाओं के साथ-साथ समय दें। उनके टीचर उन्हें खेल-खेल में सीखाने की विधियां सीखें। बाल दिवस पर मंच संचालन के लिए यह एक स्क्रिप्ट लिखी हुई है। आप इसकी सहायता से बेहतरीन संचालन कर सकते हैं।

Children Day Anchoring Script

  1. भूमिका
  2. अतिथि आगमन
  3. दीप प्रज्ज्वलन
  4. स्वागत गीत
  5. सांस्कृतिक गतिविधियां
  6. भूमिका

बचपन साथ रखिएगा
जिंदगी की शाम में
उम्र महसूस ही नहीं होगी
सफर के मुकाम में

सबसे पहले आप सभी को बाल दिवस (Children Day) की हार्दिक शुभकामनाएं। कार्यक्रम में उपस्थित माननीय प्रधानाचार्य सर ,आदरणीय शिक्षक गण और सभी विद्यार्थियों और प्यारे बच्चों का अभिवादन करता हूं। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि 14 नवंबर (Children Day) को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्मदिन है।

उनके जन्मदिन को बाल दिवस के रुप में मनाया जाता है। आज के दिन हमारे देश के विद्यालयों में छोटे बच्चों के लिए भिन्न रचनात्मक गतिविधियां हो रहीं हैं। आज के दिन बच्चे फैंसी ड्रेस, चित्रकारी,गीत, कविता, भाषण, डांस जैसी खुबसूरत प्रस्तुतियां देते हैं। हमारे विद्यालय में भी आज बच्चों की मनमोहक प्रस्तुतियां होंगी ।एक बार इन नन्हे-मुन्ने बच्चों का जोरदार तालियों से स्वागत करेंगे ।

बहारों की महफिल सुहानी रहेगी
लब पर खुशियों की कहानी रहेगी
चमकते रहेंगे खुशियों से ये सितारे
अगर आप की तालियों की मेहरबानी रहेगी

आज छोटे-छोटे बच्चों के सम्मान का दिवस है। देश के हर नादान बच्चे के लिए संकल्प का दिन है। बच्चों के प्रति ऐसे शुभ संकल्प के साथ आज का कार्यक्रम होगा। हमारे उप प्राचार्य श्री अतर सिंह जी का धन्यवाद करते हैं जिनकी गरिमामय उपस्थिति में आज का कार्यक्रम हो रहा है।

हमारे आदरणीय शिक्षकों ने पूरी शिद्दत और लगन के साथ बच्चों की मनमोहक प्रस्तुतियों की तैयारी करवाई है। इसके लिए सभी टीचर्स का स्वागत करते हैं। केंद्रीय विद्यालय भारतपुर ने इस क्षेत्र में अपनी अनूठी पहचान बनाई है। इस तरह के कार्यक्रम और शिक्षकों की प्रतिबद्धता ने हमारे विद्यालय को नई पहचान दी है।

बाल दिवस (Children Day) की महत्ता को समझते हुए हमारे विद्यालय में यह कार्यक्रम हो रहा है। आज इन छोटे-छोटे बच्चों को अपना टैलेंट निखारने का अवसर मिलेगा। विद्यालय परिवार का हमेशा प्रयास रहता है की शिक्षा के साथ-साथ बच्चे रचनात्मक रूप से विकास करें।

अतिथि आगमन

आज के हमारे माननीय मुख्य अतिथि श्री …….. का स्कूल परिवार की ओर से अभिनंदन करते हैं।

नीचे अवनी ऊपर अंबर
बीच धरा के पवन हिलोरे खाती
सप्तधारा के शांत करों से
सौंधी गंध ये आती
पुष्पगंध में बसा हुआ है
आज यहां पर प्रांगण
अभिनंदन स्वीकार करें
स्वीकार करें अभिनंदन

माननीय मुख्य अतिथि महोदय का दिल की गहराइयों से अभिवादन करते हैं जिन्होंने विद्यालय में पहुंचकर हमारा सम्मान बढ़ाया।

आशाहीन हृदय में तरंग भर देती है
छोटी सी उम्मीद निराशा को भंग कर देती है
मुद्दत से आते हैं अतिथि भगवान बनकर
अतिथियों के आने से मन में उमंग भर देती है

वाइस प्रिंसिपल श्री अतर सिंह ,श्रीमती पंकज अग्रवाल ,श्री माधवेंद्र और हमारे अनुभवी संगीत अध्यापक श्री हरबंस ग्रेवाल का अभिनंदन करते हैं।

वास्तव में एक टीचर ही होता है जो माता पिता के बाद एक बच्चे को बाल्यावस्था से ही संस्कारी, रचनात्मक बनाता है। इसलिए मैं चाहूंगा कि एक बार सभी आदरणीय शिक्षकों का करतल ध्वनि से स्वागत करेंगे।

हार अपनी खुद को कबूल ने नहीं दूंगा
बेहोशी में आज आपको झूलने नहीं दूंगा
अपनी तालियों से इस मंच को हौसला देते रहना
सच कहता हूं आज का दिन तुम्हें भूलने नहीं दूंगा

दीप प्रज्ज्वलन

इसी बीच में चाहूंगा कि हमारे बीच में आए हुए मुख्य अतिथि मंच पर आएं और विद्या की देवी मां शारदा के आगे दीप प्रज्वलित के आज के कार्यक्रम का शुभारंभ करें।

शायरी

जैसे रोशनी होती है दीपक से
वैसा सब में आप जोश भर दो
पावन किया दरबार को आपने
दीप जलाकर आगाज़ कर दो

हम सभी उस अलौकिक शक्ति, अदृश्य शक्ति को याद करें और धन्यवाद करें कि हमें यह सुंदर जीवन मिला है आज हम संकल्प लें कि अपने से छोटों से हमेशा प्रेम करेंगे।छोटे-छोटे बच्चों की भूल को क्षमा करते हुए इनका मार्गदर्शन करेंगे। कोई भी विशेष दिन हो वह तभी सार्थक होता है, जब हम उसके महत्व को समझते हैं।

मन में बड़ा सा सपना पालते हैं
ये सच में अपनों को अपना मानते हैं
आओ सीखें इन मासूम बच्चों से
जो रोते हुए भी पल में हंसना जानते हैं

हमारे सभी आदरणीय शिक्षकों से सादर अनुरोध है कि वह इस पावन मंच पर आएं और मां शारदा के आगे पुष्प अर्पित करें।

जन-जन में उमंग उल्लास हो
हर मन में समृद्धि का वास हो
सृष्टि में गूंजे राग बसंत
मां सरस्वती की दुआएं सबके साथ हो

एक दूसरे का आदर सम्मान करना करना यह एक मानवीय मूल्य है जो हम लोग निभाते रहें। बच्चों के सम्मान में यह बाल दिवस (Children Day) एक बार फिर से सभी को मुबारक हो ।हमारे बीच में आए हुए हमारे मुख्य अतिथि, वाइस प्रिंसिपल सर, सभी आदरणीय शिक्षक एवं बच्चों का एक बार फिर से हार्दिक अभिनंदन।

हमारे माननीय वाइस प्रिंसिपल सर श्री लक्ष्मण कुमार, प्रभारी एचएम श्री अतर सिंह मीणा , वरिष्ठ शिक्षिका पीजीटी इंग्लिश smt पंकज अग्रवाल , प्राथमिक शिक्षक श्री माधवेंद्र एवम श्री कमल सिंह मीणा, आप सभी से सादर अनुरोध करुंगा की वो बाल दिवस समारोह की इस पावन मंच पर स्थान ग्रहण करें।

विशिष्टता के साथ शिष्टता हो
तभी एक पुरूष इंसान होता है
निष्ठावान शिक्षक मिल जाए
तो जीवन महान होता है

हम सभी हमारे आदरणीय गुरु लोगों का जोरदार तालियों से स्वागत करेगें। आज का दिन अनूठी अनुभूति से भरा है।आपसी सहयोग और प्रेम की ऊर्जा और ज्ञान से लबालब भरे सम्माननीय शिक्षकों और नन्हें मुन्ने बच्चों की मनमोहक प्रस्तुतियां कार्यक्रम को शोभवान करेगी। हमारी परंपरा रही है अतिथि सत्कार।एक दूसरे का सम्मान करना कदर करना यह एक मानवीय मूल्य है जो हम लोग निभाते रहें।

स्वागत गीत

हमारे आए हुए मुख्य अतिथि, एवं छोटे-छोटे बच्चों के स्वागत के लिए एक तरन्नुम, भरा स्वागत गीत आपके सामने लेकर आ रहे हैं हमारे विद्यालय के संगीत अध्यापक श्री हरवंश ग्रेवाल। हमारे संगीत अध्यापक श्री हरबंस ग्रेवाल संगीत के साथ
साथ मधुर स्वभाव,वाणी व्यवहार में भी कुशल है। सर के लिए दो पंक्तियां कहकर आमंत्रित करूंगा।

किस तरह से शुक्रिया कहें आपको,
जमीन से उठा कर दिल में बिठा लिया,
विद्या की देवी माँ शारदे को वंदन बार बार
कि मेरे बिखरे शब्दों को कविता बना दिया

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद सर जो आपने अपनी मधुर आवाज‌ और साज के संगम से बाल दिवस (Children Day) की इस मंच का खूबसूरत आगाज किया।

बाल दिवस मंच संचालन | बाल दिवस मंच पर कविता | बाल दिवस हिंदी शायरी

सांस्कृतिक गतिविधियां

अभी समय आ चुका है बच्चों की मनमोहक प्रस्तुतियों का। हमारे टीचर्स ने बहुत ही बेहतर ढंग से बच्चों की मनमोहक प्रस्तुतियों की तैयारी करवाई है। प्रस्तुतियों के शुरू होने से पहले मैं चाहूंगा कि इन छोटे छोटे नन्हे कलाकारों के लिए एक बार जोरदार तालियां हो जाए।

खिलखिलाती इस महफिल के सितारों
आपके लिए दिल में सम्मान बहुत है
हमारे हुनर को देख कर जाना आज
बेशक छोटे हैं पर इरादों में जान बहुत है

आपकी जोरदार तालियों के साथ वेलकम सॉन्ग पर फर्स्ट और सेकंड क्लास के ये नन्हें मुन्ने मनमोहक अभिनय करेंगे

अभिनय गीत प्रस्तुति

अभिनय गीत प्रस्तुति समाप्त

इस प्रस्तुति के लिए नन्हे फनकारों के साथ तृप्ति मैडम और श्रीमती मनीषा मैडम का जोरदार तालियों से स्वागत करेंगे ,जिन्होंने इतनी खूबसूरत प्रस्तुति तैयार करवाई।आज के कार्यक्रम में बच्चे अनेक विधाओं में अपनी प्रस्तुतियां देंगे। जिनका से हमारे शिक्षकों को जाता है। प्राथमिक शिक्षक श्री कमल मीणा ने 5th क्लास के बच्चों को एक प्रेरक कविता तैयार करवाई है। आपकी सम्मान भरी तालियों के साथये बच्चे अपनी कविता प्रस्तुत करेंगे।

कविता
कविता समाप्त

शब्दों से होता चुनौतियों का सामना
शब्द बिना तलवार बिना ढाल के होते हैं
प्रेरक शब्दों को गले लगा कर देखो
शब्द बड़े कमाल के होते हैं

बहुत ही अच्छी प्रस्तुति थी,इसके लिए हमारे शिक्षक और बच्चों का धन्यवाद करता हूं। बाल दिवस (Children Day) के अवसर पर सभी विद्यार्थी ऐसा संकल्प लें की शिक्षा के साथ साथ कुछ नया करने का प्रयास करें केवल शिक्षा, पढ़ाई से आप एक अच्छे पद को प्राप्त करके या व्यापार में अच्छे पैकेज को पाकर अपनी जीविका के लक्ष्य को पूरा करते हो। मगर रचनात्मक गतिविधियों से जीवन जीने की कला का लक्ष्य पूरा होता है।

पढ़ाई के साथ साथ रचनात्मक कार्य करके हम बहुमुखी प्रतिभा के धनी हो जाते हैं। ऐसे ही हमारे विद्यालय के छोटे-छोटे थर्ड ,फोर्थ, फिफ्थ के होनहार बच्चे ढोलीडा गीत पर नृत्य लेकर आ रहे हैं। अगर चाहते हो कि बच्चों का डांस जबरदस्त हो तो इसके लिए तालियों की सौगात दीजिए।

छोटी सी जिंदगी है
हर बात में खुश रहो
कल किसने देखा है
अपने आज में खुश रहो

इस प्रस्तुति के लिए मैं चाहूंगा कि बच्चों का एक बार तालियों से हौसला बढ़ाएं। ढोलीडा नृत्य की बेहतरीन तैयारी के लिए श्रीमती शिवानी मैडम, सुश्री अंजू मैडम और सुश्री ललिता मैडम का तालियों से धन्यवाद करेंगे, आज के बाल उत्सव कार्यक्रम एक बार जोरदार तालियों के साथ स्वागत करेंगे। ….. से….. के बच्चों के फैंसी ड्रेस प्रस्तुति के लिए आमंत्रित करने से पहले इन नन्हे मुन्ने हंसते चेहरों के लिए 2 पंक्तियां कहूंगा।

दौड़ने दो खुले मैदानों में
इन नन्हे कदमों को जनाब
जिंदगी बहुत तेज भगाती है
बचपन गुजर जाने के बाद

आपकी जोरदार तालियों के साथ फैंसी ड्रेस प्रस्तुति के लिए आ रहे हैं केवीएस भारतपुर के नन्हें कलाकर

फैंसी ड्रेस प्रस्तुति …..से ….

जोरदार स्वागत कीजिए तालियों से। आपकी तालियां रुकनी नहीं चाहिए

मातृभूमि की धूल चंदन से कम नहीं
आपकी तालियां किसी अभिनंदन से कम नहीं
जोरदार तालियों से बच्चों का हौंसला बढ़ाएं
तो ऐसा लगेगा की आपका प्रयास वंदन से कम नहीं

इसी के साथ मैं….. से …. साल के बच्चों को फैंसी ड्रेस कार्यक्रम के लिए आमंत्रित करूंगा।

छोटी छोटी खुशियां ही तो
जीने का सहारा बनती है
इच्छाओं का क्या वह तो
पल-पल बदलती है

आपकी प्रसन्नता भरी मुस्कुराहट के साथ मंच पर आ रहे हैं हमारे विद्यालय के नन्हें स्टार

इम्तिहान समझकर
सारे गम सहा करो
शख़्सियत महक उठेगी
बस खुश रहा करो

वास्तव में असली खुशी बच्चों संग ही मिलती है। बच्चों का सबसे बड़ा धर्म खुशी, उमंग उल्लास ही होता है। आज के फैंसी ड्रेस कार्यक्रम में जमकर लुत्फ उठाइए।

रोने की वजह भी ना थी
ना हंसने का बहाना था
क्यों हम हो गए इतने बड़े
इससे अच्छा तो बचपन का जमाना था

एक बार पुनः हम सब इन बच्चों के सम्मान में तालियां बजाएंगे। फैंसी ड्रेस के ये प्रस्तुति लाजवाब थी। बच्चों ने भिन्न भिन्न पोशाकों के साथ खुबसूरत अभिनय किया। ये हमारे समाज का आने वाला चमकदार भविष्य है। अभिभावक हमेशा इनका सम्मान करें। इनके साथ बैठें ताकि इनके सपनों को पंख लगे।

बेशक इरादे बेजान हो जाए
चाहे आवाज बेजुबान हो जाए
बस तुम मंजिल को निगाहों में रखना
जब तक तुम्हारी सोच महान हो जाए

इसी बीच आए हुए माननीय मुख्य अतिथि श्री………… का हम आभार प्रकट करते हैं जो आपने आज के कार्यक्रम में अपना अनमोल समय दिया। आपके विचार हमारे लिए बहुत कीमती हैं। उनके अनुभव हम सुनना चाहेंगे। सादर अनुरोध है की आप मंच पर आएं और इन बच्चों के लिए अपना दुआओं भरा उद्बोधन दे।

आपकी सम्मान भरी तालियों के साथ मंच पर आ रहे हैं आज के हमारे मुख्य अतिथि श्री …… ।जोरदार तालियों से स्वागत कीजिए।

परिणाम घोषणा

आज का कार्यक्रम अति मनोरंजक और प्रशंसनीय रहा। बाल कलाकारों ने एक से बढ़कर एक उम्दा प्रस्तुती दी। अभी समय है इन प्रतिभागी बच्चों के परिणाम का। जब इस तरह के कार्यक्रम होते हैं तो वहां पर मुश्किल हो जाता है कि किसको प्रथम घोषित करें। आज प्रतिभागी बच्चों ने अपनी अपनी अनूठी प्रस्तुतियां दी। सभी ने श्रेष्ठ प्रदर्शन किया। हमारे निर्णायक मंडल ने बड़ी सूझबूझ से निर्णय दिया है।

खुद से जीतने की जिद है
मुझे, खुद को ही हराना है…
मै भीङ नहीं हूं दुनिया की
मेरे अंदर एक ज़माना है

परिणाम बताने से पहले मैं कहना चाहूंगा कि हम हमेशा अपने श्रेष्ठ के लिए प्रदर्शन करें ।हार-जीत केवल विकल्प है। जो लोग अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं उन्हें अवश्य परिणाम मिलते हैं। आपकी जोरदार तालियों के साथ में तृतीय स्थान पर रही बच्चों की टीम का नाम अनाउंस करूंगा।

तीसरे स्थान पर रही है टीम एक बार अंदाजा लगाइए आप कि दूसरे स्थान पर कौन सी टीम रही है।

दूसरे स्थान पर रही है सेकंड क्लास अब बारी है प्रथम स्थान हासिल करने वाली टीम की। आपकी जोरदार तालियों के साथ आज के कार्यक्रम में प्रथम स्थान पर रहे बच्चों का नाम अनाउंस कर रहा हूं। फर्स्ट पोजीशन पर रहे हैं फर्स्ट क्लास के बच्चे सभी विजेताओं और प्रतिभागी बच्चों का तालियों से हौसला बढ़ाएंगे।

हार कर जीतने का सिला सीखो
हार जीत को महान बनाती है
जीवन के पथ में रुकावट आए तो रुकना नहीं
रूकावटें इन्सान को बलवान बनाती है

सभा में उपस्थित सभी आदरणीय शिक्षकों, प्यारे बच्चों एवं स्टूडेंट्स को कहना चाहुंगा कि किसी भी कार्यक्रम की सफलता के लिए लीडरशिप क्वालिटी बहुत मैटर करती है।अगर आज हमारे शिक्षण संस्थान में इस बार उत्सव कार्यक्रम का बेहतरीन आयोजन हुआ है तो इसके पीछे एक अच्छी मैनेजमेंट और शिक्षकों के टीमवर्क से हुआ है। ये यह हमारे लिए गौरव की बात है की हमारे एचएम प्रभारी सर श्री अतर सिंह जी का इस कार्यक्रम में विशेष मार्गदर्शनरहा है।जो एक ऐसी शख्सियत है की प्रोबलम को चांस मेंबदलने की क्षमता रखते हैं।

अपनी आभा से जीवन सुसंस्कृत कर दीजिए
मेरी अल्प प्रसन्नता को विस्तृत कर दीजिए
आपकी उपस्थिति पाकर ये मंच रोशन हुई है
स्नेहपूर्ण उद्बोधन से हमें उपकृत कर दीजिए

आपकी सम्मान भरी तालियों के साथ धन्यवाद संबोधन के लिए के लिए एचएम प्रभारी श्री अतर सिंह जी को स्टेज पर
इनवाइट कर रहा हुं

धन्यवाद


Share the Post

Leave a Comment