Inauguration program anchoring script उद्घाटन समारोह

Share the Post

तेलो- चन्द्रपुरा भूमिगत पुल उद्घाटन समारोह स्क्रिप्ट

  1. प्रारंभ मंच संचालक की एंट्री (अतिथि आगमन से पूर्व)
  2. अतिथि आगमन
  3. दीप प्रज्ज्वलन
  4. अतिथि स्वागत पुष्प अभिनंदन
  5. सांस्कृतिक कार्यक्रम
  6. सम्बोधन कैबिनेट मंत्री श्रीमती बेबी देवी
  7. सम्बोधन सांसद श्री चंद्रप्रकाश चौधरी
  8. सम्बोधन रेलवे नोडल अधिकारी
  9. माननीय प्रधानमंत्री ऑनलाइन उद्वोधन
    10.आभार

प्रारंभ मंच संचालक की एंट्री (अतिथि आगमन से पूर्व)

आओ प्रभु से हम दुआ मांगे
जिंदगी जीने की अदा मांगे
अपनी खातिर तो बहुत मांगा है
आओ आज सबके भला मांगें

सबसे पहले आप सभी को आज के दिन की हार्दिक शुभकामनाएं। तेलो- चन्द्रपुरा भूमिगत पुल के उद्घाटन समारोह (Inauguration program) में उपस्थित हमारे आदरणीय रेलवे अधिकारियों एवं कर्मचारियों का अभिवादन करता हूं। जैसा कि आप सभी जानते हैं की आज माननीय प्रधानमंत्री जी देश के 554 रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास एवं 1500 रोड ओवर ब्रिज और अंडरपास का शिलान्यास एवं उद्घाटन करेंगे। इसी के अंतर्गत आज हमारे तेलों चंद्रपुरा भूमिगत पुल का उद्घाटन भी होगा। इस बड़ी स्क्रीन पर ऑनलाइन माध्यम से हम माननीय प्रधानमंत्री जी का उद्बोधन भी सुनेंगे।

हमारे इस कार्यक्रम में आज झारखंड कि कैबिनेट मंत्री श्रीमती बेबी देवी, सांसद श्री चंद्रप्रकाश चौधरी एवं रेलवे नोडल अधिकारी अतिथि के तौर पर उपस्थित रहेंगे। उद्घाटन से पूर्व हमारे अतिथि महोदय अपना सम्बोधन रखेंगे। एक बार हम सभी तालिया के साथ आज के शुभ अवसर का स्वागत करेंगे। युगों युगों से भारतभूमि आविष्कारों, संस्कारों और विद्वता से परिपूर्ण रही है। इसी की बदौलत आज हमारा देश विकास के पथ पर अग्रसर है। तीव्र गति से होते देश विकास में भारतीय रेलवे ने अहम भूमिका निभाई है। भारतीय रेल सिर्फ एक सफर का जरिया नहीं..इसके साथ करोड़ों लोगों का जुड़ाव है।जुड़ाव एक सफर का..,जो चलती रहती है..दौड़ती रहती है,बिल्कुल जिंदगी की तरह। 16 अप्रैल 1853 से लेकर आज तक भारतीय रेल विकास के पथ पर अग्रसर है। आज हम इस विकास का एक रुप‌ देख रहें हैं।

अतिथि आगमन

ईश्वर ने भी कीमती रत्न
गिनती कहीं बनाए हैं
उन रत्नों में सबसे कीमती
आज हमारे बीच में आए हैं

पावन पलों के चलते आज के हमारे माननीय अतिथि गण पहुंच चुके हैं। झारखंड कि कैबिनेट मंत्री महोदया श्रीमती बेबी देवी, सांसद महोदय श्री चंद्रप्रकाश चौधरी एवं रेलवे नोडल अधिकारी महोदय श्री………उनके साथ विशिष्ट अतिथियों श्री…….
का करतल ध्वनि के साथ स्वागत करेंगे।

दीप प्रज्ज्वलन

अभी मैं आदरणीय अतिथियों से सादर अनुरोध करुंगा की दीप प्रज्वलित करके इस भव्य समारोह को ज्योतिर्मय करें।

जैसे रोशनी होती है दीपक से
वैसा सब में आप जोश भर दो
पावन किया दरबार को आपने
दीप जलाकर आगाज़ कर दो

हम सभी उस अलौकिक शक्ति, अदृश्य शक्ति को याद करें और धन्यवाद करें,कि हमें यह सुंदर जीवन मिला है। हम अपनी ड्यूटी हमेशा निष्ठा से निभाने का प्रण लें।

अतिथि स्वागत पुष्प अभिनंदन

हमारे बीच में आए हुए हमारे अतिथियों का एक बार फिर से हार्दिक अभिनंदन करते हैं।हमारी परंपरा रही है अतिथि सत्कार।

अतिथि देवो भवः
कहती ये भारत की धरा
स्वागत करके आपका
निभा रहे हैं परम्परा

भारतीय संस्कृति को संजोते हुए हमारे आदरणीय अतिथियों का पुष्पाभिनंदन करते हैं। सबसे पहले ऑनरेबल कैबिनेट मिनिस्टर श्रीमती बेबी देवी को पुष्पगुच्छ देकर स्वागत करेंगे।एक बार जोरदार तालियों से स्वागत करेंगे। अभिवादन, अभिनन्दन, सत्कार की इसी कड़ी के चलते माननीय सांसद महोदय श्री चंद्र प्रकाश चौधरी जी के पुष्पाभिनंदन के लिए हमारे नोडल अधिकारी श्री…….. से रिक्वेस्ट करूंगा की आदरणीय सांसद महोदय का स्वागत करें।

आज की हर्षित बेला पर
खुशियां मिले अपार
यश कीर्ति सम्मान मिले
और बढ़े सत्कार

अभी मैं नोडल अधिकारी श्री से आग्रह करूंगा कि वो मंच पर आएं और खुशी और समृद्धि के प्रतीक पुष्प स्वीकार करें। श्री……. जी आएं और रिस्पेक्टड अतिथियों को पुष्प देकर वैलकम करें।

सांस्कृतिक कार्यक्रम

आओ आज मुश्किलों को हराते हैं
चलो आज दिन भर मुस्कुराते हैं

आज हमें एकत्रित होने का सुअवसर मिला है। जरूरी है कि हम आपस में हंसते हुए चेहरे के साथ बैठे। इस उद्घाटन समारोह की सफलता के लिए बच्चों की एक दो मनमोहक प्रस्तुतियां होंगी। हमारे रेलवे के आदरणीय अधिकारियों कर्मचारियों के बच्चे प्रस्तुतियां देंगे। आपकी जोरदार तालिया के साथ पहली प्रस्तुति के लिए मंत्र आमंत्रित कर रहा हूं इन बच्चों को।

सांस्कृतिक प्रस्तुति
प्रस्तुति समाप्त के बाद

बहुत ही अच्छी प्रस्तुति। एक बात जरूर कहना चाहूंगा कि बेशक हम भिन्न-भिन्न भाषा,भिन्न भिन्न संस्कृतियों से है। लेकिन हमारा मज़हब, हमारी क़ौम बस एक ही है कि हम भारतीय हैं। भारतीय रेलवे का यह स्वर्णिम युग चल रहा है। भारतीय रेलवे आज जन जन का सहारा है। 16 अप्रैल 1853 से लेकर आज तक भारतीय रेल विकास के पथ पर अग्रसर है। स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद आज भारतीय रेलवे देश के चौथे सबसे बड़े रेल नेटवर्क का प्रबंधन करती है। आज देश में 121000 किलोमीटर रेल नेटवर्क बन चुका है।

भारतीय रेलवे में आज अत्याधुनिक बदलाव हुए हैं। जन सुविधाओं के विकास के साथ राष्ट्र का विकास होता है। रेल यातायात ने हर व्यापारी, गरीब, अमीर, एंप्लॉयर को कम खर्च और यात्रा की समस्याओं से राहत पहुंचाने का काम किया है। आज माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा रेलवे के अद्भुत विकसित लक्ष्यों का उद्घाटन होगा। तेलो- चन्द्रपुरा भूमिगत पुल के उद्घाटन समारोह में उपस्थित आज के हमारे आदरणीय अतिथिगण अपने विचार रखेंगे।
अतिथि भाषण आमंत्रण सबसे एक ऐसी पर्सनैलिटी को मंच पर आमंत्रित कर रहा हूं जिन्होंने अपने व्यवहार और सामाजिक समरसता से समाज में मजबूत विश्वास बनाया है।

जिनके अपने वजूद होते हैं
वो बिना पद के भी मजबूत होते हैं

हम चाहते हैं कि माननीय हमारे बीच में अपने विचार रखें। विश्वास के मालिक और आस्था के धनी मंच पर आ रहे हैं श्री…………. जी आपकी तालियों की गड़गड़ाहट के साथ

माननीय अतिथि का भाषण
भाषण समाप्त

इस्तेमाल करने का तरीका ना हो तो
बेवक्त बेवजह बोले जा सकते हैं
वैसे शब्द वो चाबी हैं जिनसे
दिल के ताले खोले जा सकते हैं

जोरदार तालियों से स्वागत करेंगे इनके कीमती शब्दों के लिए। माननीय श्री………… का मैं हार्दिक स्वागत करता हूं जिन्होंने अपने अमूल्य विचारों से इस सभा को प्रेरणा से भरपूर किया है।जिनके मधुर स्वभाव और अपनेपन की भावना से हमें भावनात्मक बल मिला है।

हमारे माननीय अतिथियों के संबोधन‌ के बाद माननीय प्रधानमंत्री जी ऑनलाइन माध्यम से हमारी विकासशील रेलवे की विभिन्न गतिविधियों का उद्घाटन करेंगे और अपने विचार रखेंगे। इस अवसर पर ऑनलाइन रूप से उनके साथ रहेंगे। झारखंड के राज्यपाल श्री सी पी राधाकृष्णन, झारखंड के मुख्यमंत्री श्री चंपई सोरेन, श्री अश्विनी वैष्णव केंद्रीय रेल मंत्री, संचार , इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी। केंद्रीय रेल एवं वस्त्र मंत्री श्रीमती दर्शन विक्रम जर्दोष, केंद्रीय रेल कोयला एवं खान राज्य मंत्री श्री राव साहब पाटिल दानवे और गिरिडीह से सांसद श्री चंद्र प्रकाश चौधरी जी की गरिमा में उपस्थित रहेंगी।

भाषण

इसी कड़ी के चलते अभी आज की हमारी विशेष अतिथि महोदया झारखंड कैबिनेट मंत्री श्रीमती बेबी देवी को मंच पर आमंत्रित करूंगा। इन्होंने नारी शक्ति की हकीकत से रूबरू करवाया है। आज ये हमारे लिए प्रेरणा हैं।

अपना वजूद भूलाकर
हर किरदार निभाती है
ये वो देवी है
जो घर को स्वर्ग बनाती है

आपका सम्मान भारी तालिया के साथ मंच पर झारखंड सरकार में कैबिनेट मंत्री श्रीमती बेबी देवी को आमंत्रित करूंगा। कृपया मंच पर आए और अपने विचार रखें।

भाषण
भाषण समाप्त

आपके इस ईश्वरीय पथप्रदर्शन के लिए धन्यवाद वास्तव आज का कार्यक्रम अपनेपन से भरा लग रहा है। आपसी सहयोग और सम्मान से सभा प्रांगण में ऊर्जा आती है। आज देश का विकास और भारतीय रेल एक दुसरे के पूरक हैं। कोरोना के विकट दौर में आक्सीजन के रुप में पीड़ित लोगों तक सांसे पहुंचाने का काम हमारी रेल ने किया। जहां इतनी बड़ी जनसंख्या के देश में इतनी बेहतर रेल सेवा है और आगे भी इसमें विकास हो रहा है तो कह सकते हैं कि भारतवर्ष और रेलवे में बेहतर हो रहा है। बाकी आज देश के आर्थिक रूप से निम्न लोगों के लिए हमारा रेल यातायात जीवन से कम नहीं है।

आत्म गौरव भाव लेकर
देश आगे बढ़ चला हैं।
पथ सदा हमने चुना वह,
विश्व का जिसमें भला हैं।

मैं कहना चाहुंगा की हम ही भारत हैं। यानी हम अच्छे हैं तो देश अच्छा है। हम से ही देश का चरित्र है। हमारी जागरूकता से ही रेलवे अच्छी है।

भाषण

कुछ व्यक्तित्व ऐसे होते हैं जिनके संग साथ से जीवन को प्रेरणा मिलती है।थोड़े से पलों में के एक अटूट विश्वास बना लेते हैं। विशिष्ट अतिथि माननीय श्री ….…..जी से भी आग्रह करुंगा की वो मंच पर आएं और अपने विचार रखें।

भाषण
भाषण समाप्त

फ़र्ज का एहसास होना चाहिये
कर्म अपने साथ होना चाहिए
कामयाबी चूमेगी हर क़दम
विश्वास अपने पास होना चाहिये

धन्यवाद करुंगा………. जी का जो अपने विचार रखे। एक बार जोरदार तालियों से इनका स्वागत करेंगे।

आभार

किसी भी कार्य की सफलता के पीछे एक टीम वर्क होता है। सभी ने मिलकर आज इस उद्घाटन समारोह को सफल बनाया है। आज का कार्यक्रम बहुत शानदार रहा। इस भव्यता के लिए हम विशेष रूप से माननीय मुख्य अतिथि महोदय, विशिष्ट अतिथियों, हमारे आदर्शों का धन्यवाद करते हैं। आपकी गरिमामयी उपस्थिति ने इस सभा को रूप दिया है।

सबकी सोच को आकार दिया है
आपने हम पर ये उपकार किया है
आपका शुक्रिया अदा करते हैं जो आपने
आज की सभा को साकार किया

अभी ठीक 12 बजे माननीय प्रधानमंत्री जी देश के 554 रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास एवं 1500 रोड ओवर ब्रिज और अंडरपास का शिलान्यास एवं उद्घाटन करेंगे। भारतीय रेल के विकास का ये भव्य दृश्य ऑनलाइन माध्यम से देखेंगे। जोरदार तालिया के साथ स्वागत करेंगे। आप सभी से अनुरोध है कि इस दौरान अपने मोबाइल उसे साइलेंट या स्विच ऑफ रखें। अनुशासन का परिचय देते हुए हम माननीय प्रधानमंत्री जी के विचार सुनेंगे। धन्यवाद


Share the Post

Leave a Comment